Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिल्मों की शूटिंग ही नहीं प्री वेडिंग के लिए भी परफेक्ट है राजस्थान का किशनगढ़, सर्दियों में बनाएं प्लान

राजस्थान का किशनगढ़ एक हाल-फिलहाल टूरिस्ट्स की फेवरेट जगह बन चुका है। जो जयपुर और अजमेर के बीच नेशनल हाइवे पर स्थित हैं। यहां आकर आपको मालदीव्स जैसा नजारा देखने को मिलेगा और सर्दियां तो यहां घूमने के लिए एकदम बेस्ट हैं। इस जगह कई सारी फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है और कपल्स अब यहां प्री वेडिंग शूट के लिए भी आ रहे हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 24 Dec 2023 01:32 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान का किशनगढ़ है सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान, एक ऐसी जगह है जहां घूमने का बेस्ट टाइम सर्दियां ही होती हैं, लेकिन अगर आपने यहां का जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर जैसी मुख्य जगहों को कवर कर लिया है, तो इस बार किशनगढ़ का बनाएं प्लान। जयपुर और अजमेर के बीच में आती है राजस्थान की खूबसूत जगह किशनगढ़। जो अपने सफेद मार्बल के लिए मशहूर है। इसे राजस्थान का मालदीव और राजस्थान का स्विट्जरलैंड भी कहते है।

क्यों खास है किशनगढ़?

किशनगढ़ एक मार्बल डंपिंग यार्ड है, जो 300 बीघा में फैला हुआ है। जो बर्फीली वादियों में होने का एहसास कराता है। यह एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी है। यहां मार्बल की कटाई, पॉलिश का काम किया जाता है। जिस वजह से बहुत ज्यादा मात्रा में मार्बल का वेस्ट निकलता है। राजस्थान सरकार ने इस कचरे के लिए एक जगह बनाई। धीरे-धीरे यहां मार्बल का चूरा, मार्बल के टुकड़े आदि डाले जाने लगे की यह अब यहां सफेद मार्बल के पहाड़ बन गए है जिस वजह से पूरी जगह एक दम से सफेद हो गई है ।

कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

किशनगढ़ में बागी-3 के एक गाने, जोधा अकबर, द्रोण, वीर जैसी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैंं। इसके अलावा डीजे वाले बाबू सॉन्ग में भी इस लोकेशन को यूज किया गया है। अब तो ये जगह प्री-वेडिंग शूट के लिए भी मशहूर हो रही है। वैसे नो डाउट यहां की फोटोज़ और वीडियोज़ लाजवाब आते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by ❄DUMPING YARD KISHANGARH❄ (@dumpingyard)

यहां जाने का सबसे अच्छा समय

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड जाने का बेस्ट सीज़न सर्दियां हैं। जब यहां का रौनक ही अलग होती है, लेकिन अगर गर्मियों में जा रहे हैं तो एकदम सुबह या फिर शाम का प्लान बनाएं। 

टिकट और प्रवेश का समय

यहां जाने के लिए कोई एंट्री फीस नहीं है। बस आपको मार्बल एसोसिएशन ऑफिस से परमिशन लेनी होती है। जहां से एक पास मिलता है, उसके बाद ही यहां आपकी एंट्री मिलती है। सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक यहां जाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- 2 से 3 दिन की छुट्टियों में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है डलहौजी, ज्यादा पैसे भी नहीं करने होंगे खर्च

Pic credit- dumpingyard/Instagram