Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pushkar Fair 2023: दिल्ली के आसपास रहने वाले वीकेंड में पुष्कर मेले का बनाएं प्लान, कर सकेंगे जमकर मस्ती

Pushkar Fair 2023 राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का आगाज हो चुका है। 18 नवंबर से शुरू हुआ ये मेला 27 नवंबर तक चलेगा। हर साल कार्तिक महीने में आयोजित होने वाले इस मेले में राजस्थान के आसपास के ही नहीं बल्कि दुनियाभर के पर्यटक पहुंचते हैं। अगर आप भी यहां आने की सोच रहे हैं तो जान लें क्या देखने को मिलेगा खास।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 20 Nov 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
Pushkar Fair 2023: शुरू हो चुका है पुष्कर मेला

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pushkar Fair 2023: राजस्थान घूमने का बेस्ट सीज़न सर्दियां ही हैं। जब यहां का मौसम घूमने के एकदम अनुकूल होता है, साथ ही इस दौरान यहां कई तरह के फेस्टिवल्स का भी आयोजन होता है। जैसलमेर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, बीकानेर जैसी कई जगहें हैं, जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। ये जगहें खूबसूरत तो हैं ही, साथ ही अपनी एक अलग खासियत भी समेटे हुए हैं। खानपान, खरीददारी, राजशी ठाट-बाट हर तरह का एन्जॉयमेंट यहां मिलेगा। हाल-फिलहाल राजस्थान के अजमेर में चल रहा है पुष्कर मेला। 18 नवंबर से शुरू हुआ पुष्कर मेला 27 नवंबर तक चलेगा। इस दौरान आपको कई तरह के अन्य दूसरे कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। अगर आप वीकेंड में शहर से बाहर कहीं जाने की सोच रहे हैं, तो अजमेर रहेगा बेस्ट।  

क्या देखने को मिलेगा खास?

इस मेले में आकर आप यहां के लोक नृत्य और संगीत का तो मजा ले ही सकते हैं साथ ही सितौलिया, लंगड़ी टांग, गिल्ली-डंडा, कबड्डी जैसे बचपन में खेले जाने वाले खेलों को भी एन्जॉय कर सकते हैें। राजस्थान अपने हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों के लिए दुनियाभर में मशहूर है, तो इस मेले में हैंडीक्रॉफ्ट बाजार है, जहां से आप घर सजावट से लेकर रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली कई सारी खूबसूरती चीज़ों की खरीददारी कर सकते हैं। 

22 नवंबर को लगान स्टाइल क्रिकेट मैच का आयोजन होगा। इसी दिन मूंछ प्रतियोगिता भी होगी। जो अलग ही लेवल का एन्जॉयमेंट है। लंबी-लंबी, अलग-अलग स्टाइल वाली मूंछों के साथ लोग यहां पहुंचते हैं और प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं। पगड़ी बांधने का भी कॉम्पिटिशन होगा। घोड़ों का डांस सबसे खास आकर्षण होगा।

23 नवंबर को ऊंट सजाने और उनकी डांस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसके अलावा राजस्थान के कल्चरल शो का लुत्फ उठा सकेंगे। 

मेले में आकर हॉट एयर बैलून का भी मजा ले सकते हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Rajasthan Tourism (@rajasthan_tourism)

कैसे पहुंचे?

ट्रेन से- यहां तक पहुंचने के लिए आपको अजमेर तक की ट्रेन लेनी होगी। यहां से 30 मिनट की दूरी पर है पुष्कर। अजमेर रेलवे स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, कोलकाता, भोपाल और बैंगलुरू जैसे ज्यादातर बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। रेलवे स्टेशन से आपको आसानी से पुष्कर तक की टैक्सी मिल जाएगी।

फ्लाइट से- अगर आप फ्लाइट से यहां आने की सोच रहे हैं, तो जयपुर यहां का निकटतम हवाई अड्डा है। जहां से पुष्कर की दूरी लगभग 140 किलोमीटर है। एयरपोर्ट से पुष्कर के लिए टैक्सी अवेलेबल रहती हैं।

बस से- दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, जयपुर जैसी जगहों से यहां आप बस से भी पहुंच सकते हैं। राज्य परिवहन, डिलक्स, सेमी डिलक्स हर तरह की बसें यहां तक आने के लिए मिल जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः- माउंट आबू से हटके इस बार राजस्थान के इन हिल स्टेशन्स को करें एक्सप्लोर

Pic credit- freepik