Move to Jagran APP

Road Trip Tips: अगर आप भी कर रहे हैं अपनी कार से घूमने-फिरने की प्लानिंग, तो जरूरी है पहले इन चीज़ों की तैयारी

Road Trip Tips अपनी कार से घूमने-फिरने का मजा ही अलग होता है लेकिन ये मजा सजा में भी बदल सकती है अगर आपने कुछ चीज़ों का ध्यान नहीं रखा तो। आइए जान लेते हैं किन चीज़ों की तैयारी करनी है सफर पर निकलने से पहले।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 16 May 2023 10:48 AM (IST)
Hero Image
Road Trip Tips: अपनी कार से ट्रैवल करने से पहले कर लें इन चीज़ो की तैयारी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Road Trip Tips: अपनी गाड़ी से ट्रिप पर जाने की बात ही अलग होती है। मौसम खुशनुमा हो या न हो, दोस्तों-यारों या पार्टनर का साथ ही काफी होता है ऐसे सफर को यादगार बनाने के लिए। लेकिन कई बार अपनी कार से ट्रैवल के दौरान कुछ ऐसे एक्सपीरियंस भी झेलने पड़ जाते हैं, जिससे या तो अगली बार अपनी कार ले जाने से पहले चार बार सोचना पड़ता है या फिर लगता है कि बस या ट्रेन से ही निकलना बेहतर होगा। तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए प्लानिंग करें अपनी गाड़ी से ट्रैवलिंग की, इससे आप सफर को अच्छे से एंजॉय कर पाएंगे।  

1. मौसम की जानकारी

जिस भी जगह जा रहे हैं, वहां के मौसम के बारे में पूरी जानकारी रखें। मौसम की जानकारी सिर्फ कपड़ों की पैकिंग को ही आसान नहीं बनाती बल्कि इससे रास्ते का चुनाव करना भी आसान हो जाता है। कई बार लोग शॉर्टकट के चक्कर में ऐसे रास्ते ले लेते हैं जिसकी हालत मौसम बिगड़ते ही खराब हो जाती है, तो कम से कम आप इस प्रॉब्लम से बचे रहेंगे।

2. इमरजेंसी नंबर्स की जानकारी

किसी भी इमरजेंसी में मदद मिल सक, इसके लिए अपने फोन या ट्रैवल डायरी में इमरजेंसी नंबर्स जरूर नोट करके रखें। वैसे हाईवे पर भी इमरजेंसी नंबर्स लिखे होते हैं, जिनसे मदद ली जा सकती है। इसके अलावा अपने मैकेनिक या वर्कशॉप का नंबर भी नोट करके रखना जरूरी है। जहां भी जा रहे हैं, वहां सर्विस सेंटर का फोन नंबर और पता भी साथ रखें।

3. फैमिली लोकेटर

सफर में निकलने से पहले अपने स्मार्टफोन में यह एप भी डाउनलोड कर लें, जिससे आपके परिवार, दोस्तों को आपके ड्राइव करने और ठहरने की जानकारी मिलती रहे।

4. इनलाइन परमिट

भारतीय संविधान अपने हर नागरिक को देश के किसी भी हिस्से में आने-जाने का अधिकार देता है। हां, इंटरनेशनल बॉर्डर के आसपास, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में जाने के लिए आपको लोकल ऑफिशियल्स या सुरक्षा एजेंसियों से इजाजत लेनी पड़ती है। इसे इनलाइन परमिट कहते हैं। लद्दाख के लिए एसडीएम लेह यह परमिशन देते हैं। लक्षद्वीप या अरुणाचल प्रदेशन जाने के लिए दिल्ली में यहां के राज्य भवनों से इजाजत लें।

5. लॉ एंड ऑर्डर

अपनी गाड़ी दूसरे शहर में ले जाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अपने साथ कुछ ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स भी साथ रखें, जैसे- गाड़ी की आरसी, इश्योरेंस सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह आदि।

Pic credit- freepik