Move to Jagran APP

Road Trip Tips: अपनी कार से जा रहे हैं ट्रिप पर, तो जरूर साथ रखें ये चीज़ें, वरना हो सकते हैं परेशान

Road Trip Tips आसपास की जगहों को अपनी कार से कवर करने की सोच रहे हैं तो क्या घूमना है होटल की अरेंजमेंट कर लेना ही काफी नहीं। कुछ और भी चीज़ें रोड ट्रिप में बहुत जरूरी होती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी की जरूरी चीजों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 12:28 PM (IST)
Hero Image
Road Trip Tips: कार से ट्रैवल के दौरान जरूर साथ रखें ये चीज़ें

नई दिल्ली, अमित शर्मा। Road Trip Tips: बच्चों के समर वेकेशन चल रहे हैं। कोरोना काल के बाद इस बार सभी हिल स्टेशन्स पर टूरिस्ट्स की भरमार हैं। एयर फेयर उड़ान पर हैं तो ट्रेन टिकिट्स में नो रूम। ऐसे में अपनी कार से घूमने का मजा भी है और मजबूरी भी। अगर आप भी कर रहे हैं सेल्फ ड्रिवन वेकेशन प्लान्स तो ये खबर फिर आपके लिए ही है। अपनी कार से वेकेशन्स पर जा रहे हैं तो ये चेक लिस्ट आपके काम आएगी।

1. गाड़ी के कागजात रख लें

अक्सर हम अपने शहर में ड्राइव कर रहे होते हैं तो आरसी, इंश्योरेंस, ड्राइविंग लायसेंस साथ लेकर नहीं चलते। लेकिन अगर आप कहीं वेकेशन्स पर दूसरे स्टेट या शहर जा रहे हैं तो पहले सभी जरूरी कागजात अपने साथ रख लें। भले ही डिजी लॉकर का इस्तेमाल करें, लेकिन चैक कर लें। कहीं भी इंटर स्टेट चैकिंग में आप भारी चालान का शिकार न हो जाएं, इसके लिए यह जरूरी है।

2. पीयूसी जरूरी है

गाड़ी के बाकी कागजात तो फिर भी अपडेट रहते हैं। पर पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल की जांच कराते रहना बेहद जरूरी है। अक्सर सारे डॉक्यूमेंट्स होने पर ट्रैफिक पुलिस आपसे पीयूसी सर्टिफिकेट मांगती है, तब आप बगले झांकने लगते हैं। पीयूसी न होने पर नए नियमों के मुताबिक दस हजार रुपए का फाइन है इसलिए वेकेशन पर निकलने से पहले पीयूसी चेक जरूर करा लें और सर्टिफिकेट अपनी कार में सहेज कर रख लें।

3. विंड शील्ड वाशर

सफर में तेज धूप में और अंधेरे में अक्सर सामने के कांच पर लगी गंदगी आपको ड्राइव करने में तकलीफ देती है। इस कारण आपको बार-बार वाइपर चलाने की जरूरत होती है। आम तौर पर हम ध्यान नहीं देते कि विंड शील्ड ग्लास की क्लीनिंग के लिए जरूरी लिकविड रिफिल हुआ या नहीं। सफर पर जाने से पहले ये एक काम जरूर कर लें.. वरना आपको क्लीयर विजन नहीं मिल पाएगा।

3. ऑयल बैटरी चैकअप

ब्रेक ऑयल, इंजन ऑयल और बैटरी.. ये तीन प्वाइंट ऐसे हैं, जहां लगभग हर इनसान अपडेट रहता है। समय-समय पर सर्विस के दौरान इनका चैकअप और रिफलिंग हो जाती है। फिर भी वेकेशन्स पर रवाना होने से पहले याद कर लें कि ऑयल चेंज कराए बहुत समय तो नहीं हो गया। साथ ही बैटरी तीन साल से पुरानी हो गई है तो चेंज करा कर ही सफर पर रवाना हों.. वरना बीच सड़क पर धक्के देने पड़ सकते हैं। सोचिए.. पहाड़ों पर अटक गए तो...

4. व्हील चेंज टूल्स

गाड़ी पंक्चर होने पर स्टैपनी चेंज करना तो आपको आता ही होगा। तभी तो कार से वेकेशन्स का प्लान बनाया है। पर सफर पर रवाना होने से पहले चेक कर लें कि जैक, सपोर्टिंग स्क्रू ओपनर कार में हैं या नहीं। कई बार ये भी होता है कि गाड़ी सर्विस पर गई है और आप सामान कहीं अलग रख लेते हैं। फिर वापस रखना भूल जाते हैं.. इसलिए वेकेशन्स पर रवाना होने से पहले, सभी टूल्स जांच लें।

5. एयर प्रेशर

बहुत से लोग सफर पर रवाना होने से पहले कार के टायर्स में ज्यादा हवा भरवा लेते हैं वो ये सोच कर कि बार-बार रुकना न पड़े। लेकिन याद रखिए, तय एयर प्रेशर से ज्यादा हवा लम्बी दूरी की ड्राइव में खतरनाक हो सकता है इसलिए अपनी कार में आवश्यक प्रेशर के अनुसार ही टायर्स में हवा भरवाएं। बल्कि हवा भरने वाले को बताएं कि आप लॉन्ग ड्राइव पर रहेंगे। ताकि वो हवा का दबाव कम ही रखे। दरअसल लॉन्ग ड्राइव में ज्यादा एयर प्रैशर होने से टायर फटने का खतरा भी होता है। पहाड़ों पर बर्फ में जब टायर स्किट होने लगता है तो प्रोफेशनल ड्राइवर कार के टायर्स से हवा कम कर लेते हैं, जिससे बिना फिसले गाड़ी चलती रहे।

6. पानी और खाने पीने की चीजें

गर्मी बहुत तेज है, सफर में आप बार बार रुक कर ठंडी पानी की बोतल लेंगे तो कार के एसी की ठंडक और बाहर की गर्मी तबीयत खराब कर सकती है इसलिए ठंडे पानी का कैम्पर कार में रख सकते हैं। बच्चों के लिए चिप्स स्नैक्स वैगरह भी साथ लेकर चल सकते हैं। ताकि बार बार रुकना न पड़े।

7. मेडिसिन और नेबुलाइजर

अगर आप नियमित दवाइयां लेते हैं तो उसे भी कैरी करें। जरूरी नहीं कि जहां जा रहे हैं वहां वही दवाई अवेलेबल हो। साथ ही अगर छोटे बच्चे साथ हैं और उन्हें खांसी -जुकाम है, तो बेहतर है आप नेबुलाइजर साथ लेकर जाएं क्योंकि हिल स्टेशन पर नेबुलाइजेशन की व्यवस्था हो या न हो.. इसकी कोई गारंटी नहीं है।

8. खुल्ले पैसे

वैसे तो आजकल डिजिटल जमाना है। मैदानी इलाके से लेकर पहाड़ी इलाके तक सब जगह डिजिटल वॉलेट काम आ रहे हैं। लेकिन फिर दस, बीस, पचास और सौ के खुल्ले जरूर रखें। इंटर स्टेट नगर पालिका टैक्स, कुछ सलाद चाट, छोटे-मोटे सामान खरीदने में आपके कैश ही काम आएगा। साथ ही पहाड़ी इलाकों में कई बार इंटरनेट धोखा दे जाता है, तब कैश ही काम आता है। अपना फास्ट टैग भी रीचार्ज कराते रहें, ताकि लो बैलेंस न हो।

9. लिकर बैन स्टैट

याद रखें कि आप ट्रैवल करते हुए किसी ऐसे स्टेट में एंट्री तो नहीं कर रहे जहां शराब पर प्रतिबंध लगा हो। अगर ऐसा है तो उस स्टेट में एंट्री से पहले अपनी कार में रखी शराब को फेंक दें। आप फैमिली के साथ हैं तब भी ऐसे स्टेट्स में आपकी कार की सख्त चैकिंग होगी।

Pic credit- pexels