Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Trekking For Beginners: पहली बार जा रहे हैं ट्रैकिंग पर, तो इन आसान और खूबसूरत जगहों से करें इस शौक की शुरुआत

Trekking For Beginners ट्रैकिंग एक ऐसा एडवेंचर जिसे आपको अपनी लाइफ में एक बार जरूर आजमाना चाहिए। लेकिन अगर आप पहली बार ट्रैकिंग करने जा रहे हैं तो बहुत चैलेंजिंग ट्रैकिंग को न चुनें क्योंकि इससे ट्रैकिंग मजे की जगह आपको सजा जैसी लगने लगेगी। यहां हम बहुत ही आसान और खूबसूरत ट्रैकिंग डेस्टिनेशंस के बारे में जानेंगे जो बिगनर्स के लिए है एकदम बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 23 Jul 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
Trekking For Beginners: बिगनर्स के लिए ट्रैकिंग की बेस्ट और खूबसूरत जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Trekking For Beginners: ट्रैकिंग एक अलग ही तरह का रोमांच है। जिसका हर एक पल यादगार अनुभव होता है, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग का असली मजा लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका फिट होना भी जरूरी है वरना ये एक्सपीरियंस यादगार बनने की जगह झेल बन सकता है। इसके अलावा अगर आप पहली बार ट्रैकिंग करने की सोच रहे हैं, तो शॉर्ट डिस्टेंस वाले ट्रैकिंग प्लेसेज़ को कवर करने का प्लान बनाएं। जिससे आप इस एडवेंचर को एन्जॉय कर पाएंगे। आज के इस लेख में हम ऐसे ही ट्रैकिंग प्लेसेज के बारे में जानने वाले हैं, जो आसान भी हैं और खूबसूरत भी।

त्रिउंड ट्रैक

बेहद खूबसूरत नजारों और बर्फ से ढके धौलाधार पहाड़ों के साथ त्रिउंड ट्रेक सबसे आसान हिमालयी ट्रेक्स में से एक है। जिसे आप आराम से वीकेंड में कवर कर सकते हैं। इस ट्रैक को आप मैक्लोडगंज से शुरू कर सकते हैं। करीब 9 किमी के इस ट्रेक को आप आराम से चलते, रिलैक्स करते हुए 4 से 6 घंटे में पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा मैकलोडगंज के पास दो गांव हैं भागसू और गल्लू से भी इस ट्रैक के लिए जाया जा सकता है। 

नाग टिब्बा ट्रैक

नाग टिब्बा उत्तराखंड के निचले हिमालय क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी है। जिसे आप आराम से 5 से 6 घंटे के अंदर पूरा कर सकते हैं। यह जगह नाग टिब्बा एडवेंचर, हॉट डेस्टिनेशन, वीकेंड गेटअवे, विंटर ट्रेक्स के नाम से भी मशहूर है। इस जगह पर जाने के लिए आप के पास कम से कम 2 दिन का समय होना चाहिए। यहां से आप हिमालय का शानदार नजारा देख सकते हैं। नाग टिब्बा के सबसे पास जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। लेकिन अगर आप ट्रेन से यहां आना चाहते हैं तो आप देहरादून रेलवे स्टेशन से आ सकते हैं। जिसके बाद कीरब 73 किमी आगे जाना होगा। इसके बाद नाग टिब्बा की ट्रेकिंग शुरू होती है। 

केदारकांठा शिखर

बिगनर्स के लिए ये ट्रैक भी काफी अच्छा ऑप्शन है। उत्तरकाशी जिले में गोविंद वन्यजीव अभयारण्य के अंदर केदारकांठा स्थित है। इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए आपके पास 2 दिन का समय होना चाहिए। इस ट्रैक को शुरू करने के लिए आपको सांकरी पहुंचना होगा। यहीं से इस ट्रेक की शुरूआत होती है। इस जगह से आप हिमालय का शानदार नजारा देख सकते हैं।

Pic credit- freepik