Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Solo Trip Guide: अगर आप भी पहली बार कर रहे हैं सोलो ट्रिप, तो इन गलतियों से करें बचाव

किसी नई जगह पर घूमने जाना बेहद ही रोमांचक होता है लेकिन उससे भी रोमांचक हो सकता है सोलो ट्रिप करना और अगर आप पहली बार यह कर रहे हैं तब तो और भी ज्यादा। लेकिन इस दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। जानें पहली बार सोलो ट्रिप करते दौरान की सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
अकेले यात्रा करते वक्त रखें इन सावधानियों का ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Solo Trip Guide: जिंदगी में हर काम कभी न कभी हम अकेले करते ही हैं। ऐसे ही अगर आपने भी पहली बार अकेले किसी ट्रिप पर जाने का फैसला लिया है, तो जाहिर है कि आपके मन में कुछ डर हो और कुछ सवाल भी हो। लेकिन एक बात तय है कि इन सबके बावजूद भी आपका पहला सोलो ट्रिप आपके लिए काफी रोमांचक और यादगार रहेगा। हालांकि, आपको अपनी ट्रिप पर कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपकी ट्रिप बर्बाद न हो। आइए जानते हैं, किन बातों का ख्याल रख, आप अपनी सोलो ट्रिप पर कुछ गलतियां करने से बच सकते हैं।

ओवर पैकिंग न करें

पहली बार अकेले ट्रिप पर जाने से पहले आप हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहते हैं। इसलिए हो सकता हैं कि आप अपने साथ काफी सारी चीजें पैक कर लें, लेकिन ऐसा न करें। ज्यादा सामान पैक करने की वजह से आपको सामान उठाने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए सिर्फ उतना ही समान पैक करें, जिसकी आपको जरूरत हो या जिसके बिना काम न चल सके।

यह भी पढ़ें: प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है भारत का यह द्वीप, खुद पीएम मोदी भी हैं इसके कायल

ओवर शेड्यूलिंग न करें

ऐसा हो सकता है कि आप अपनी ट्रिप का एक भी मिनट बर्बाद करना न चाहें और इसलिए हर मिनट के लिए कुछ न कुछ प्लान कर लें, लेकिन ऐसा करने से आपकी ट्रिप का मजा किरकिरा हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि आप किसी भी जगह जल्दबाजी की वजह से ठीक से एंजॉय न कर पाएं और आप काफी थक भी सकते हैं।

बजट सोच समझ कर बनाएं

अगर आप ट्रिप पर जा रहे हैं, तो सबसे जरूरी काम होता है बजट प्लान करना। इसलिए बजट बनाना न भूलें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसा जरूरी नहीं है कि आपने जितना सोचा है, उतने ही पैसे लगेंगे। ऐसा भी हो सकता है कि कई चीजों में कॉस्ट ऊपर नीचे हो जाए। लेकिन ऐसी संभावना हो सकती है कि आपका खर्चा थोड़ा ज्यादा या कम हो जाए। इसलिए बजट बनाते समय इस बात का ध्यान रखें।

अपने परिवार से संपर्क में रहें

बाहर घूमते समय हो सकता है कि आप सब कुछ खुद करना चाहे या इसे खुद के लिए चैलेंज की तरह देखें, लेकिन अपनी सेफ्टी के लिए या किसी इमरजेंसी की स्थिति के लिए आप आपके किसी परिवार के सदस्य से संपर्क रहें ताकि अगर आप किसी मुसीबत में फसें तो मदद के लिए उनसे संपर्क कर सकें और अपना इटिनरी भी अपने परिवार के साथ शेयर करें।

प्लान बी तैयार रखें

कई बार ऐसा हो सकता है कि आपका ट्रेवल का प्लान खराब हो जाए। कोई रिजर्वेशन कैंसल हो जाए या कोई जगह आपको पसंद न आए। इसलिए अपने ट्रिप के लिए एक प्लान बी जरूर तैयार करके चलें ताकि आपकी ट्रिप का मजा खराब न हो।

यह भी पढ़ें: जनवरी का लॉन्ग वीकेंड केरल जाने के लिए है बेस्ट, ऐसे करें यहां घूमने की प्लानिंग

Picture Courtesy: Freepik