Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pregnancy Travel Tips: अगर आपको भी करनी पड़ है प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग, तो इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

Pregnancy Travel Tips अगर आप प्रेग्नेंट हैं और आपको इस सिचुएशन में कहीं ट्रैवल करना पड़ रहा है तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा। जिससे ट्रैवलिंग के दौरान आप किसी भी तरह की प्रॉब्लम्स से बची रहेंगी। यात्रा के दौरान हल्की सी भी लापरवाही आपके साथ आपने होने वाले बच्चे के लिए भी हो सकती है खतरनाक आइए जानते हैं इस बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 05 Sep 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
Pregnancy Travel Tips: गर्भावस्था में ट्रैवलिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Travel Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान सेहत संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां लगी ही रहती हैं। इस वजह से महिलाओं को थोड़ी- बहुत एक्टिविटीज़ के साथ ज्यादा से ज्यादा रेस्ट करने की सलाह दी जाती है। किसी भी तरह की लापरवाही मां और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है और अगर कहीं आपको इस दौरान सफर करना पड़े, तब तो आपको और ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। फिर चाहे आप बस से सफर कर रही हो, ट्रेन या फिर फ्लाइट से। आइए जान लेते हैं प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान किन बातों को बिल्कुल न करें इग्नोर।

प्रेग्नेंसी कितने महीने की है

कितने महीने की प्रेग्नेंसी है सबसे पहला फोकस इस पर होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादातर एयरलाइन्स 34 हफ्ते से ज़्यादा प्रेग्नेंसी होने पर सेफ्टी को देखते हुए फ्लाइट में बैठने की परमिशन नहीं देती।  

जरूरी दवाइयां साथ रखें

प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग के दौरान इसे तो बिल्कुल भी इग्नोर न करें। ट्रैवलिंग डेट से कुछ दिन पहले एक बार अपने डॉक्टर से मिलें और उन्हें किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो रही हो, तो बताएं। जिससे वो अन्य जरूरी दवाएं भी आपको बता सकें। डेस्टिनेशन पर पहुंचकर दवाएं ले लेंगे ऐसा बिल्कुल भी न सोंचे, न करें क्योंकि कई बार बाहर देशों में वो दवाएं नहीं मिलती। 

साथ रखें खाने-पीने की चीज़ें

प्रेग्नेंसी में जब भी सफर पर निकलें, अपने साथ खाने-पीने की चीज़ें कैरी करना न भूलें। भले ही जमाना ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग का है, लेकिन हर वक्त उस पर डिपेंड रहना सही नहीं, खासतौर से ट्रैवलिंग के दौरान। कोशिश करें घर का बना हुआ खाना खाने की। जिसमें किसी तरह की मिलावट नहीं होती और इससे ट्रैवलिंग के दौरान हेल्थ से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

‘उड़ान के लिए फिट’ का सर्टिफिकेट

प्रेग्नेंसी के दौरान फ्लाइट से ट्रैवल करने के लिए, अपने डॉक्टर से ‘फिट फॉर फ्लाइट’ सर्टिफिकेट लेना न भूलें। देश के बाहर जाने वाली फ्लाइट्स में तो इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती ही पड़ती है। 

कम्फर्टेबल सीट चुनें

गर्भावस्था में ट्रैवल के दौरान विंडो सीट की जगह वो सीट चुनें, जो वॉशरूम के पास हो। इससे आपको भी सुविधा रहेगी और आपके आसपास वाले लोगों को भी। सबसे पीछे की सीट मिल जाए, तो बेस्ट क्योंकि उसमें लैग स्पेस ज्यादा होता है।

Pic credit- freepik