Move to Jagran APP

हजार साल पुराना है लंदन का आलीशान Stoke Hotel, जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में भी दिख चुकी है खूबसूरती

लंदन का Stoke Park इन दिनों काफी सुर्खियों में है। यह 7 स्टार होटल अपनी खूबसूरती के अलावा अपनी आलीशान सुविधाओं के लिए भी दुनियाभर में काफी मशहूर है। करीब 1000 साल पहले बना यह होटल ब्रिटिश राजघरानों की पसंद है जहां खुद महारानी एलिजाबेथ (प्रथम) रहती थीं। इतना ही नहीं इस होटल में जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्मों की भी शूटिंग हुई है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
बेहद आलीशान है लंदन का स्टोक होटल (Picture Credit- Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर कई ऐसे होटल हैं, जो अपनी खूबसूरती और आलीशान सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं। दुनिया के कई हिस्सों में ऐसे होटल मौजूद हैं, जिनमें से एक लंदन का Stoke Park है। यह होटल अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है। यह होटल कई मायनों में खास है। यह वजह है कि स्टोक पार्क होटल ब्रिटेन के राजघरानों का पसंदीदा होटल रहा है, जहां खुद एलिजाबेथ भी रह चुकी हैं। हजारों साल पुराने इस होटल की कई ऐसी खासियत है, जिसे आपको एक बार जरूर जानना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस आलीशान होटल की खासियत के बारे में-

यह भी पढ़ें-  Barton Creek Caves में मिलते हैं मायन सभ्यता के अवशेष, इतिहास और पर्यटन का मिलता है अनोखा संगम

होटल का इतिहास

बात करें होटल के इतिहास की, तो होटल की आलीशान इमारत इसके गौरवशाली इतिहास की गवाही देती हैं। यह होटल लगभग 1000 साल पुराना है। स्टोक पार्क की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस होटल का निर्माण सन 1066 में हुआ था। बाद में इसे मशहूर डिजाइनर जॉन पेन ने सन 1760 में रीडिजाइन किया। उनके इस डिजाइन को दुनियाभर में काफी सराहा गया था।

ब्रिटिश राजघरानों की बना पसंद

अपनी खूबसूरती और आलीशानी सुविधाओं की वजह से यह होटल ब्रिटिश राजघरानों की भी पसंद रहा है। इतना ही नहीं साल 1581 में खुद महारानी एलिजाबेथ (प्रथम) यहां पर रहती थीं। बात करें इसके इंटीरियर की, तो इस होटल में 49 आलीशान कमरों के साथ तीन बेहतरीन रेस्टोरेंट्स भी हैं। इसके अलावा यहां 4,000 वर्ग फुट का जिम, 13 टेनिस कोर्ट, एक फिटनेस सेंटर, इनडोर और आउटडोर स्विमिंग पूल और 27-होल चैम्पियनशिप गोल्फ कोर्स भी है।

जेम्स बॉन्ड की फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

यह होटल मनोरंजत जगत से लेकर खेल जगत के लिए भी बेहद खास है। दरअसल, साल 1908 में स्टोक पार्क को लीजर और स्पोर्ट्स के लिए कंट्री क्लब में बदल दिया गया था। मशहूर गोल्फ कोर्स डिजाइनर हैरी कोल्ट ने यहां 27-होल वाला गोल्फ कोर्स बनाया। इतना ही नहीं स्टोक पार्क विंबलडन से ठीक पहले होने वाले बूडल्स टेनिस चैलेंज (टेनिस एग्जिबिशन) की मेजबानी करता है। यहां पर नडाल और जोकोविच जैसे दिग्गज खिलाड़ी तक यहां खेल चुके हैं। यही नहीं जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘गोल्डफिंगर’ और ‘टुमारो नेवर डाइज’ की शूटिंग भी इसी होटल हुई थी।

यह भी पढ़ें-  Srinagar की डल झील में है दुनिया का इकलौता तैरने वाला Post Office, खासियत जान आप भी रह जाएंगे हैरान