Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kids Travelling Tips: बच्चों के साथ बना रहे हैं ट्रिप पर जाने का प्लान, तो इन खास बातों का रखें ख्याल

Kids Travelling Tips गर्मी के मौसम में ट्रैवल करना जितना रोमांचक होता है उतना ही चैलेंजिंग भी। ऐसे में अगर साथ में बच्चे भी हों तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। चलिए जानते हैं बच्चों के साथ ट्रैवल करने के लिए कुछ टिप्स।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 13 Jun 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो ध्यान में रखें कुछ जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kids Travelling Tips: गर्मियां आते ही बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी वैकेशन पर जाने के लिए बेताब हो जाते हैं। ऐसे में अगर ठीक तरह से प्लानिंग न की जाए, तो उनके साथ कहीं दूर ट्रैवल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बच्चों के मानसिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उन्हें बाहर लेकर जाना भी जरूरी होता है। इससे वो नई-नई चीजों को देखते हैं, जिससे उनका दिमाग विकसित होता है। इसलिए हर माता-पिता को बच्चों के साथ ट्रैवल करने की परेशानियों से बचने के बजाय कुछ स्मार्ट तरीके अपनाने चाहिए, जिससे उनके विकास में कोई बाधा न आ सके।

पैकिंग से लेकर ट्रैवल प्लान और डेस्टिनेशन पर पहुंचने तक, बच्चों के साथ गर्मियों में ट्रैवल करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा तैयारी की जरूरत होती है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं टिप्स को जानेंगे, जिनसे बच्चों के साथ यात्रा करना अनुभव सुखद और यादगार हो सके।

1. लंबे ट्रैवल डेस्टिनेशन्स को न चुनें

एक छोटे बच्चे को गोद में लेकर घंटों ट्रैवल करना, चाहे हवाई जहाज से हो या फिर ट्रेन से, दोनों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। कोशिश करें कि कुछ घंटों के सफर वाले ट्रैवल प्लान्स बनाएं और बीच में कुछ हॉल्ट्स भी रखें, जिससे यह कम थकाने वाला हो।

2. छोटे खिलौने और एक्टिविटी वाली चीजें रखें

ट्रैवल करते हुए बच्चे का दिमाग नई-नई चीजों की ओर आकर्षित रहता है, लेकिन कई बार वे थका हुआ या चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। ऐसे समय के लिए उनके छोटे खिलौने या फिर उन्हें उलझाने के लिए कोई एक्टिविटी एक्विप्मेंट काम आ सकते हैं। इसके अलावा उनकी कुछ पसंदीदा स्टोरी बुक्स को भी कैरी करें।

3. एक्स्ट्रा वाइप्स, डायपर और बच्चों के कपड़े रखें

अगर आप बच्चे के साथ ट्रैवल कर रहे हैं, तो चाह कर भी आप लाइट पैकिंग नहीं कर सकते हैं। उनके कपड़ों के अलावा अन्य जरूरी चीजों को आपको पर्याप्त मात्रा से ज्यादा ही रखनी पड़ती है क्योंकि कोई नहीं जानता, कब इसकी ज्यादा जरूरत पड़ जाए। इसलिए पैकिंग करते वक्त बेबी वाइप्स, डायपर और उनके एक्स्ट्रा कपड़े जरूर रखें।

4. विंडो सीट लें

बच्चों के साथ ट्रैवल करते हुए सीट का ध्यान जरूर रखें। बस, ट्रेन या फिर फ्लाइट ट्रैवल का माध्यम कोई भी हो उन्हें विंडो सीट के पास बिठाकर रखें, जिससे वे बाहर का नजारा देखने में व्यस्त रहें।

5. पानी की बोतल, खाली डिब्बा और हीट प्रोटेक्टिंग गियर्स साथ रखें

बच्चे के साथ ट्रैवल करते हुए सबसे बड़ी चुनौती होती है उनके खाने-पीने का ध्यान रखना। चलते-फिरते बच्चे को खाना खिलाना या पानी पिलाना आसान नहीं होता है। इसलिए उसके खुद की पानी की बोतल और एक खाली डिब्बा साथ रखें, जिसमें बच्चे के लिए कुछ खाना पैक कर सकें और भूख लगने पर उन्हें तुरंत खिला सकें। वहीं, गर्मी में ट्रैवलिंग के दौरान उन्हें धूप से बचाना भी बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए उन्हें चिलचिलाती धूप से ढकने के लिए टोपी और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करें।