Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेस्टिनेशन : धरती की ऐसे जगह जिसे कहते हैं ‘Hell’, साल में 7 महीने होती है Snowfall

-30 डिग्री के वेग से चले ठन्डे तूफान के कारण यहां का तापमान- 13 डिग्री को पार कर जाता है,

By Pratima JaiswalEdited By: Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:04 PM (IST)
Hero Image
डेस्टिनेशन : धरती की ऐसे जगह जिसे कहते हैं ‘Hell’, साल में 7 महीने होती है Snowfall

आमतौर पर कहा जाता है कि बुरे कर्म करने पर भगवान इंसान को नर्क की आग में जलाते हैं. ये बातें कितनी सच है, जिसके बारे में कुछ कहा तो नहीं जा सकता लेकिन धरती पर एक ऐसी जगह जरुर है जिसका नाम Hell  यानि नर्क है. 

यूएस के ‘मिशीगन’ में एक हैल नाम का शहर मौजूद है जो किसी भी रूप से पौराणिक कथाओं से तो सम्बंधित नहीं है, लेकिन पिछले दिनों यहां आने वाले बर्फीले तूफ़ान 'हरक्यूलस' की वजह से काफी चर्चा में रहा -30 डिग्री के वेग से चले ठन्डे तूफान के कारण यहां का तापमान- 13 डिग्री को पार कर जाता है, जिसका सीधा प्रभाव वहां के जन-जीवन पर देखने को मिलता है. लगभग कई परिवार वहां जमी हुई बर्फ की वजह से अपने डेली रूटीन से अलग हो घरों में रहने को विवश हो जाते हैं. कभी-कभी स्थिति इतनी बुरी हो जाती है कि हैल के निवासियों को मौसम विभाग द्वारा घर से बाहर ना निकलने की चेतावनी दी जाती है.

इस शहर के नाम के बारे में अनेक कथाएं प्रचलित हैं, जिनमें से एक के अनुसार जब 1830 में दो जर्मन यात्री इस स्थान पर आये जैसे ही वो अपनी गाड़ी से उतरे, वहां की सुनहरी खिली धूप को देखते ही उनमें से एक ने तीन शब्द 'सो स्कॉन हैल' कहे, जिनको वहां मौजूद कुछ लोगों ने सुन लिया और इन शब्दों का वास्तविक अर्थ जाने बिना हैल शब्द को इस स्थान के नाम के रूप में प्रयोग करने लगे.