Move to Jagran APP

300 साल पहले बना था जयपुर का जलमहल, रोमांचक है 5 मंजिला इस खूबसूरत इमारत की कहानी

300 साल पहले आमेर के महाराज ने 1799 में इस महल का निर्माण करवाया था.

By Pratima JaiswalEdited By: Updated: Tue, 19 Dec 2017 12:25 PM (IST)
Hero Image
300 साल पहले बना था जयपुर का जलमहल, रोमांचक है 5 मंजिला इस खूबसूरत इमारत की कहानी

राजस्थान की विरासत दुनिया में एक अलग ही पहचान रखती है. अगर आप राजस्थान घूमने की ट्रिप बना लेंगे, तो आपको यहां घूमने में एक महीना लग जाएगा. यहां पर घूमने-फिरने की इतनी ऐतिहासिक जगह हैं. राजस्थान के इतिहास को समेटे हुए ऐसी एक जगह है जलमहल. जयपुर में स्थित जलमहल. जयपुर के सबसे बेशकीमती टूरिस्ट स्पोर्ट्स में से एक है. आइए, जानते हैं इस महल के इतिहास के बारे में.

 

300 साल पहले बना था जयपुर का जलमहल 

300 साल पहले आमेर के महाराज ने 1799 में इस महल का निर्माण करवाया था. जलमहल के निर्माण के पीछे एक विशेष कारण था जिससे बहुत कम लोग परिचित हैं, जब 15 वीं शताब्दी में इस क्षेत्र में अकाल पड़ने पर आमेर के शासक ने बांध बनाने का निश्चय किया ताकि आमेर और अमागढ़ के पहाड़ों से निकलने वाली पानी को इकठ्ठा किया जा सके और पानी के निकास के लिए पानी के भीतर 3 आंतरिक दरवाजे बनाये और मानसागर झील बनाकर तैयार की गई. 

जलमहल की पांच मंजिला इमारत 

इस झील की सुंदरता उस समय के राजाओं के आकर्षण का केंद्र थी और राजा अक्सर नाव में बैठ इसकी सैर किया करते थे राजा सवाई जयसिंह ने झील के बीचों-बीच महल बनाने का निश्चय किया ताकि वह अश्वमेघ यज्ञ के बाद अपनी रानी और पंडितों के साथ झील के मध्य में शाही स्नान कर सके. झील के बीच अपनी दास्तां सुनाता जलमहल पांच मंज़िला इमारत है जिसकी 4 मंजिल पानी के भीतर बनी हैं और एक पानी के ऊपर नजर आती है.

तो, अगर आपको भी ऐतिहासिक जगहों से लगाव है, तो आप यहां अपनी छुट्टियां प्लान कर सकते हैं 

कैसे पहुंचे : दिल्ली से जयपुर जाने के लिए कई इंटरस्टेट बसें चलती हैं. इसके अलावा आपको हर राज्य से जयपुर जाने के लिए ट्रेन मिल जाएगी. आप अपनी गाड़ी से भी जयपुर जा सकते हैं. 

कब जाएं : जयपुर घूमने के लिए नवम्बर से फरवरी का समय सबसे बेस्ट है. 

मुख्य आर्कषण : जलमहल के अलावा आप जयपुर की कई ऐतिहासिक इमारतें देख सकते हैं. हवामहल, आमेर का किला, नाहरगढ़ का किला.