Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adventure Trip: रिवर राफ्टिंग के लिए भारत की ये 5 जगह हैं बेहद खास

Adventure Trip आज के समय में हर कोई रिवर राफ्टिंग का अनुभव करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी रिवर राफ्टिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो इन 5 खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं। रिवर राफ्टिंग रोमांच से भरा खेल है।

By Poonam MehtaEdited By: Updated: Mon, 25 Apr 2022 11:15 AM (IST)
Hero Image
Adventure Trip: भारत में रिवर राफ्टिंग की ये जगह हैं बेहद खास

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Adventure Trip: कई लोगों को घूमने-फिरने के साथ-साथ एडवेंचर करना भी पसंद होता है। आज के समय में रिवर राफ्टिंग काफी लोकप्रिय होती जा रही है। रिवर राफ्टिंग एक ऐसा खेल है, जो आपके दिल को रोमांच से भर देता है। कुछ लोग इसे खतरों का खेल भी कहते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है स्काईडाइविंग और पैराग्लाइडिंग की तरह रिवर राफ्टिंग भी एक साहसिक खेल है। जिसे पानी में एक छोटी सी नाव की मदद से किया जाता है।

सिक्किम और दार्जिलिंग

सिक्किम अपनी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति, खानपान और घूमने फिरने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग के लिए भी काफी प्रचलित है। सिक्किम की प्रसिद्ध नदियों में से एक है तीस्ता नदी। रिवर राफ्टिंग के लिए यह जगह काफी खास है। इस नदी में राफ्टिंग करने का एक अलग ही अनुभव है। इस नदी के आसपास का खूबसूरत नजारा इसे और भी खास बनाता है।

ऋषिकेश

आजकल के युवाओं में रिवर राफ्टिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। भारत में रिवर राफ्टिंग के सबसे शानदार जगहों में से एक ऋषिकेश है। उत्तराखंड के गढ़वाल में बसे ऋषिकेश की गंगा नदी में राफ्टिंग की सुविधा मौजूद है। इस जगह पर आप रिवर राफ्टिंग के अलावा पहाड़ों की शांति और प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं।

कुल्लू

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली की ब्यास नदी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। यहां की हसीन वादियों के बीच आपके लिए रिवर राफ्टिंग करना बेहद खास होगा।

कूर्ग

रिवर राफ्टिंग के लिए आप दक्षिण भारत के कूर्ग की बारपोल नदी में भी जा सकते हैं। यहां पर राफ्टिंग करना आपके लिए काफी रोमांचक होगा। यह जगह मेडिकेरी बस स्टेशन से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी स्थित है।  देश-विदेश से लोग यहांं राफ्टिंग करने के लिए आते है। 

लद्दाख

लद्दाख की सिंधु नदी रिवर राफ्टिंग के लिए बेहद खास है। सिंधु एशिया की सबसे लंबी नदी है। यहां पर बर्फ से ढकी चोटियों और खूबसूरत पहाड़ों के बीच रिवर राफ्टिंग करना आपके लिए काफी यादगार हो सकता है। यहां  की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी।

Pic Credit: pexels