Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surajkund Mela 2024: बांस से बनी चीजों से लेकर बांधनी साड़ियों तक की करें खरीदारी सूरजकुंड मेला आकर

हरियाणा के फरीदाबाद में चल रहा है 37वें सूरजकुंड मेला। 2 फरवरी से शुरू हो चुका ये मेला 18 फरवरी तक चलेगा। इस बार गुजरात राज्य इस मेले की थीम है। मतलब मेले में खासतौर से गुजरात की रंग-बिरंगी विरासत कलाओं की झलक देखने के मिलेगी। घर सजावट से लेकर तरह-तरह की साड़ियों के लिए ये मेला है एकदम परफेक्ट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 08 Feb 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
Surajkund Mela 2024: सूरजकुंड मेले से खरीद सकते हैं ये सारी चीज़ें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Surajkund Mela 2024: दिल्ली से सटे हरियाणा का फरीदाबाद इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है, क्योंकि यहां लगा हुआ है सूरजकुंड अंतरर्राष्ट्रीय क्रॉफ्ट मेला। 37वें सूरजकुंड मेले की शुरुआत 2 फरवरी से हो चुकी है और 18 फरवरी को इसका समापन होगा। फरवरी में लगने वाले इस मेले को लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल मेले में अफ्रीका, यूरोप और एशिया के लगभग 40 देश हिस्सा ले रहे हैं।

गुजरात है इस साल सूरजकुंड मेले की थीम 

इस बार सूरजकुंड मेले की थीम गुजरात राज्य पर रखी गई है। थीम से हिसाब से ही मेले की सजावट और दूसरी तैयारियां की गई हैं। गुजरात पहनावे से लेकर खानपान, हस्तशिल्प हर एक में अपनी एक अलग खासियत समेटे हुए है। जिसके मुरीद भारत ही नहीं, विदेशों में भी हैं।

गुजरात के अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा की कला, शिल्प को देखने और यहां के व्यंजनों को चखने का मौका मिलेगा। कई सारे देशों की बुनकर शैलियों और हथकरघे की भी झलक देखने को मिलेगी। मतलब इस मेले में आकर आप एन्जॉय करने के साथ ही कई सारी खूबसूरत और यूजफुल चीज़ों की खरीददारी भी कर सकते हैं। 

इन चीज़ों की कर सकते हैं मेले से खरीददारी

- बांधनी और पटोला साड़ियां गुजरात की खासियत हैं, तो आप यहां आकर इन साड़ियों की ढेरों वैराइटी देख सकते हैं और खरीद सकते हैं। 

- घर सजावट के लिए मेले में लकड़ी की बनी खूबसूरत चीज़ें भी देखने को मिलेंगी।

- शॉल, कालीन, हाथ से बने तरह-तरह के आइटम्स यहां मिल रहे हैं। 

- अगर आप फैशनेबल ज्वैलरी की शौकीन हैं, तो यहां आकर इसकी भी शॉपिंग कर सकती हैं।

- हैंडलूम साड़ियों की बात ही अलग होती है, तो यहां आकर सस्ते दामों में इन्हें भी खरीद सकती हैं।

सूरजकुंड मेले के टिकत की कीमत

मेले की टिकट की कीमत दिन से हिसाब से तय की गई है। सोमवार से शुक्रवार यानी वीक डे में इसके लिए 120 रुपए चुकाने होंगे, तो वहीं शनिवार और रविवार यानी वीकेंड पर 180 रुपए चुकाने होंगे।

ये भी पढ़ेंः- अपनी महंगी और नाजुक हैंडलूम साड़ियों की ऐसे करें देखभाल, चमक रहेगी बरकरार सालों-साल

Pic credit- surajkundcraftsmela/Instagram