Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ बजट ही नहीं, फैमिली के साथ रोड ट्रिप के दौरान कंफर्ट और सेफ्टी का भी रखें पूरा ध्यान

फैमिली ट्रिप के दौरान ज्यादातर लोगों का फोकस बजट पर होता है जो नो डाउट जरूरी है लेकिन इसके साथ ही कुछ और भी चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिसमें कंफर्ट और सेफ्टी शामिल हैं। होटल से लेकर आने- जाने की प्लानिंग ये सारी चीजें इसमें शामिल हैं। तभी आप परिवार के साथ ट्रिप के हर एक पल को यादगार बना पाएंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Aug 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
फैमिली रोड ट्रिप के लिए जरूरी चीजें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वेकेशन के मायने हर किसी के लिए अलग- अलग होते हैं। जहां कुछ लोग छुट्टी को जमकर एन्जॉय करना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग फुल टू रिलैक्स होने की सोचते हैं। खैर ये प्राथमिकताएं काफी हद तक कंपनी पर भी डिपेंड करती हैं। मतलब आप किसके साथ वेकेशन पर जा रहे हैं। अकेले जहां आप एडवेंचर करने के लिए बिल्कुल फ्री होते हैं, तो वहीं फैमिली के साथ कंफर्ट को प्रियोरिटी पर देनी पड़ती है। फैमिली के साथ रोड ट्रिप ज्यादा बेस्ट होते हैं। जिसमें आप अपनी मर्जी से ब्रेक लेते हुए और मौज-मस्ती करते हुए डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं। 

रोड ट्रिप के लिए सबसे जरूरी चीज जो चाहिए, वो है कंफर्टेबल गाड़ी। अगर आपके पास गाड़ी है, तो ठीक वरना आजकल रेंट पर भी गाड़ियां ले सकते हैं। 

फैमिली के साथ रोड ट्रिप में इन बातों का रखें खास ध्यान

कंफर्टेबल जर्नी 

फैमिली के साथ रोड ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं, तो बहुत भागदौड़ वाली प्लानिंग न करें। सफर दो दिन का हो या पांच दिन का, कहां जाना है, कहां रूकना है ये दो चीजें सबसे पहले फिक्स कर लें। डेस्टिनेशन की हर एक चीज को कवर करने की न सोचें, क्योंकि सबसे ज्यादा दिक्कत इसी के चलते होती है।  

सुरक्षा की गारंटी

यात्रा के दौरान फैमिली की सेफ्टी सबसे पहली प्रियोरिटी होनी चाहिए। आप जिस भी गाड़ी से जा रहे हैं, उसकी सारी चीजें जांच लें जिससे सफर के दौरान कोई झंझट न हो। खासतौर से अगर आप रेंट पर गाड़ी ले रहे हैं, वैसे तो ऐसी गाड़ियों में खराब होने के चांसेज कम ही रहते हैं, लेकिन फिर भी क्रॉसचेक कर लें। लक्जरी एसयूवी गाड़ियों को अलग तरह से डिजाइन किया जाता है। इन्हें आप उबड़-खाबड़ रास्तों से लेकर मुश्किल पहाड़ी रास्तों पर भी ले जा सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Digital Detoxification के लिए भारत की शानदार जगहें

बजट ट्रिप

फैमिली ट्रिप की प्लानिंग बजट के हिसाब से करें। उसी के हिसाब से डेस्टिनेशन चुनें, कितने दिन स्टे करना है, कहां रूकना है, अपनी गाड़ी ले जाने में फायदा है या रेंट की गाड़ी लें, ये सारी चीजें डिसाइड करें। परिवार के साथ बेफ्रिक होकर ट्रिप पर जाने की आदत कई बार बुरा डिसीजन साबित हो सकती है।   

लक्जरी रेंटल एसयूवी का ऑप्शन फैमिली रोड ट्रिप एडवेंचर के लिए बेस्ट होता है, क्योंकि इसमें कंफर्ट, स्टाइल के साथ टेंशन भी कम होती है। रेंटल लक्जरी एसयूवी का चयन करके फैमिली ट्रिप को मजेदार और यादगार बना सकते हैं।

इन सभी चीजों का ध्यान रखकर बना सकते हैं यात्रा को यादगार।

(Aaditya Mishra
Co-Founder of Luxorides से बातचीत पर आधारित)

ये भी पढ़ेंः- Independence Day 2024: 15 अगस्त पर जरूर करें भारत की इन 5 जगहों पर विजिट, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा दिन