Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travel Tips: इस वीकेंड बना रहे हैं लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Travel Tips हफ्तेभर काम करने के बाद लोग बेसब्री से वीकेंड का इंतेजार करते हैं। वीकेंड हफ्ते का सबसे सुकून भरा पल होता है। ऐसे में वीकेंड लोगों को ज्यादा सुकून मिलने वाला है। दरअसल दशहरा की छुट्टी की वजह से इस बार लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है। इस दौरान अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो बातों का ध्यान जरूर रखें।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
लॉन्ग ड्राइव में रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Tips: एक लंबे स्ट्रेसफुल हफ्ते के बाद वीकेंड पर लोग अक्सर सुकून के पल बिताने की प्लानिंग करते हैं। कई लोगों के लिए वीकेंड हफ्ते का सबसे अच्छा समय होता है। खासकर अगर लॉन्ग वीकेंड मिल जाए, तो क्या भी कहने। इस बार दशहरे की छुट्टी की वजह से एक बार भी लोगों को लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है। ऐसे में इस दौरान लॉन्ड ड्राइव पर जाने का अपना अलग ही मजा है।

लॉन्ग ड्राइव मूड को रिफ्रेश कर देती है। अपने दोस्तों और फैमिली के साथ, लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मजा ही कुछ और होता है। लॉन्ग ड्राइव का मजा लोग अकेले लेना भी पसंद करते हैं। हालांकि, लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे हमारी ट्रिप खराब हो सकती है। अगर आप भी इस वीकेंड लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मन बना रहे हैं, तो जानते हैं कुछ ऐसी खास बातों के बारे में, जिनका ध्यान आपको लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले जरूर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- अक्टूबर में ट्रैकिंग के लिए निकल जाएं भारत की इन खूबसूरत और एडवेंचर से भरी जगहों पर

कार की सर्विसिंग कराना न भूलें

लॉन्ग ड्राइव का प्लान करने से पहले अपनी कार की सर्विसिंग को सबसे पहले अहमियत दें। जाहिर तौर पर, हाइवे के रास्ते में अगर गलती से भी गाड़ी में कोई परेशानी आती है, तो गैरेज या वर्कशॉप का मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अपनी गाड़ी में पेट्रोल के साथ-साथ, सभी फंक्शन की सर्विसिंग होनी बहुत जरूरी है।

टूल किट रखें साथ

सर्विसिंग होने के बावजूद कार पंक्चर होने जैसी समस्या अचानक से आ सकती है। इसके लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा। ऐसे में घर से निकलने से पहले गाड़ी में अपने साथ टूल किट और टायर रखना न भूलें। इससे आपको गैराज और मैकेनिक को ढूंढने में समय बर्बाद नहीं करना होगा।

अपने सभी डाक्यूमेंट्स रखें साथ

कहीं भी सफर करने से पहले अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स हमारे साथ ही होने चाहिए। हमेशा अपने सभी जरूरी कागजात की ओरिजनल और फोटो कॉपी अपने साथ रखें। अपनी गाड़ी के डाक्यूमेंट्स के अलावा अपने पर्सनल डाक्यूमेंट्स जैसे आधार, लाइसेंस भी साथ रखना न भूलें।

फर्स्ट एड किट

मुसीबत कभी भी बता कर नहीं आती है। लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले एक छोटी सी फर्स्ट एड किट गाड़ी में जरूर रखें। इसमें हल्की स्वास्थ्य परेशानियों के लिए दवाएं भी जरूर रखें, जैसे कि गैस, एसिडिटी, पेट दर्द और दस्त के लिए कुछ दवाएं। ऐसे में किसी भी तरह की छोटी-मोटी परेशानी होने पर ये काम आएंगी और आपकी ट्रिप खराब नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड ही नहीं, महाराष्ट्र आकर भी देख सकते हैं फूलों की घाटी, फोटोग्राफी के लिए है बेस्ट

Picture Courtesy: Freepik