Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: गणेशोत्सव पर बप्पा से आशीर्वाद पाने के लिए दिल्ली के इन 10 मंदिरों के करें दर्शन

गणेशोत्सव की धूम देशभर में देखने को मिलती है। गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाला ये पर्व दस दिनों तक चलता है। इस दौरान बप्पा के दर्शन करने के लिए भक्त लालायित रहते हैं। ऐस में अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो बप्पा से आशीर्वाद लेने के लिए यहां के इन 10 मशहूर गणेश मंदिरों (Famous Lord Ganesha temples Delhi NCR) के दर्शन जरूर करने चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
गणेश उत्सव करने हैं बप्पा के दर्शन, तो बेस्ट हैं दिल्ली के ये 10 प्राचीन मंदिर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ganesh Chaturthi 2024:  गणेशोत्सव की धूम पूरे देश में 7 सितंबर से देखने को मिलेगी। दस दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में भक्तजन बप्पा की मूर्ति स्थापना करके पूजा करते हैं। इस पर्व में आप गणेश-जी के मंदिरों के भी दर्शन कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं (Ganesh Utsav Delhi), तो आपको गणपति के 10 प्राचीन मंदिरों (Ganesha Temples in Delhi) में जरूर जाना चाहिए। बप्पा के आगमन की यहां अलग ही खुशी देखने को मिलती है। गणेशोत्सव की रौनक देखने को मिलती है कि मंदिरों में जश्न के माहौल के साथ-साथ आस-पास के बाजारों में खूब चका-चौंद देखने को मिलती है। आइए जानें।

1) सिद्धिविनायक मंदिर, प्रगति मैदान

सिद्धिविनायक मंदिर, दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिरों में से एक है। यह मंदिर प्रगति मैदान के पास स्थित है। इस मंदिर की स्थापना 1996 में हुई थी। यह मंदिर अपनी विशालता और भव्यता के लिए जाना जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन यहां खासतौर से भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है।

2) गणेश मंदिर, कनॉट प्लेस

कनॉट प्लेस में स्थित गणेश मंदिर, दिल्ली के सबसे पुराने गणेश मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर अपनी ऐतिहासिकता के लिए जाना जाता है। यहां भी आम दिनों के मुकाबले गणेशोत्सव के दौरान ज्यादा रौनक देखी जाती है।

3) श्री गणेश मंदिर, चांदनी चौक

चांदनी चौक में स्थित श्री गणेश मंदिर, दिल्ली के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक में स्थित है। इस मंदिर की स्थापना 19वीं शताब्दी में हुई थी। यह मंदिर अपनी प्राचीनता के लिए जाना जाता है। गणेश चतुर्थी के मौके पर आप यहां भी दर्शन कर सकते हैं।

4) श्री गणेश मंदिर, हौज खास

हौज खास में स्थित श्री गणेश मंदिर, दिल्ली के सबसे आधुनिक गणेश मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण 2000 के दशक में हुआ था। यह मंदिर अपनी आधुनिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यहां भक्तों की भीड़ गणेश चतुर्थी के दौरान खासतौर से ज्यादा रहती है।

5) श्री गणेश मंदिर, पंजाबी बाग

पंजाबी बाग में स्थित श्री गणेश मंदिर भी दिल्ली के सबसे फेमस गणेश मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की स्थापना 1980 के दशक में हुई थी। यह मंदिर अपनी लोकप्रियता के लिए जाना जाता है। गणेश उत्सव के दिनों में आप यहां भी दर्शन जरूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गणेशोत्सव के 10 दिन बप्पा को लगाएं मोदक की अलग-अलग वैरायटी के भोग

6) श्री गणेश मंदिर, वसंत विहार

वसंत विहार में स्थित श्री गणेश मंदिर, दिल्ली के सबसे शांत गणेश मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की स्थापना 1990 के दशक में हुई थी। यह मंदिर अपनी शांति के लिए जाना जाता है। यहां भी आपको अच्छी-खासी रौनक देखने को मिल जाएगी।

7) श्री गणेश मंदिर, लाजपत नगर

लाजपत नगर में स्थित श्री गणेश मंदिर, दिल्ली के सबसे व्यस्त क्षेत्रों में से एक में स्थित है। इस मंदिर की स्थापना 1970 के दशक में हुई थी। आम दिनों में भी यह मंदिर काफी व्यस्त रहता है, लेकिन गणेश चतुर्थी के दिन आपको यहां खास इंतजाम देखने को मिल जाएंगे।

8) श्री गणेश मंदिर, करोल बाग

करोल बाग के श्री गणेश मंदिर में भी गणेशोत्सव के दिनों में काफी रौनक रहती है। इस मंदिर की स्थापना 19वीं शताब्दी में हुई थी। अपनी प्राचीनता के लिए यह मंदिर पूरे देशभर में फेमस है।

9) श्री गणेश मंदिर, जामा मस्जिद

दिल्ली के प्राचीन गणेश मंदिरों में जामा मस्जिद में स्थित श्री गणेश मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर की स्थापना 1960 के दशक में हुई थी। दिल्ली के सबसे ऐतिहासिक क्षेत्रों में स्थित होने के कारण लंबे वक्त से यह लाखों-करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है।

10) श्री गणेश मंदिर, पहाड़गंज

पहाड़गंज का श्री गणेश मंदिर भी गणेशोत्सव के खास मौके पर भगवान गणपति के दर्शन करने के लिए बेस्ट है। 1970 के दशक में इस मंदिर की स्थापना हुई थी और आज भी यहां गणेश चतुर्थी के दिन खूब रौनक देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, नोट करें आसान रेसिपी