Move to Jagran APP

Diwali Ki Shopping के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के 5 बाजार, कम पैसों में जरूरत का हर सामान खरीद सकेंगे आप

दीवाली का त्योहार (Diwali 2024) आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में अगर आप अब तक खरीदारी नहीं कर पाए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको Delhi में मौजूद कुछ ऐसी सस्ती मार्केट्स (Best markets for Diwali shopping) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप भी कम पैसों में दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: दीवाली की खरीदारी के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये 5 बाजार (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली का त्योहार (Diwali 2024) आते ही घरों में खुशी का माहौल छा जाता है। इस त्योहार की तैयारियां कुछ दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। लोग अपने घरों को सजाने के लिए तरह-तरह के सामान खरीदते हैं, एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं और घर की साफ-सफाई करते हैं। अगर आपने भी अभी तक कोई खास खरीदारी नहीं की है, तो आज हम आपको दीवाली की शॉपिंग के लिए बेस्ट मानी जाने वाली दिल्ली की 5 मार्केट्स (Affordable Diwali shopping Delhi) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप कम से कम कीमत पर सजावट से लेकर जरूरत तक का हर सामान खरीद सकते हैं। इन बाजारों (Cheap Diwali Shopping In Delhi) में आपको दीवाली की सजावट का सामान, दीये, मोमबत्तियां, एलईडी लाइट्स वगैरह ही नहीं बल्कि शानदार कपड़े और मिठाइयों के अलावा भी बहुत कुछ मिल जाएगा। आइए जानें।

डिप्टी गंज सदर बाजार मार्केट (Deputy Ganj Sadar Bazar Market)

अगर आप अपने घर के लिए ढेर सारे बर्तन खरीदना चाहते हैं, तो सदर बाजार डिप्टी गंज मार्केट से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। यहां आपको थोक की कीमतों पर हर तरह के बर्तन मिल जाएंगे। चाहे आपको हल्के बर्तन किलो के हिसाब से खरीदने हों या भारी बर्तन, आपको यहां सब कुछ मिलेगा। चम्मच और कटोरियों के सेट तो बहुत ही सस्ते में मिलेंगे ही, साथ ही बड़े बर्तन भी आसानी से उपलब्ध हैं। इसके लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन- तीस हजारी कोर्ट है। याद रहे, रविवार को यह मार्केट बंद रहती है।

गफ्फार मार्केट करोल बाग (Gaffar Market Karol Bagh)

दीवाली पर अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम खरीदने की योजना बना रहे हैं तो दिल्ली का फेमस इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां आपको ब्रांडेड घड़ियों और स्मार्टफोन्स के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के ड्रोन और बैग्स भी मिल जाएंगे। इस मार्केट में आपको हर तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान आसानी से मिल जाएगा। इसके लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन- करोल बाग है। ध्यान रहे कि सोमवार को यह मार्केट बंद रहती है।

यह भी पढ़ें- Diwali 2024 के लिए 5 एक्ट्रेसेस के आउटफिट्स से लें इंस्पिरेशन, अपने लुक से आप भी चुरा लेंगी लाइमलाइट

कतरन मार्केट मंगोलपुरी (Katran Market Mangolpuri)

मंगोलपुरी का कतरन मार्केट दिल्ली में कपड़ों के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग जैसा है। यहां आपको हर तरह के कपड़े मिल जाएंगे, चाहे वो ड्रेस मटेरियल हो, लेस हो या ड्रेस सजाने का सामान। मार्केट इतना लोकप्रिय है कि यहां तक कि फेमस इंफ्लुएंसर नैंसी त्यागी को भी शॉपिंग करते देखा गया है। यहां आपको हर रंग और टेक्सचर में कपड़े मिल जाएंगे। लेकिन इस मार्केट में भीड़ बहुत जल्दी बढ़ जाती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप सुबह के समय यहां आएं। अगर आप दोपहर में आएंगे तो भीड़ इतनी होगी कि आपको सही कपड़ा चुनने में दिक्कत हो सकती है। इसके लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन- पीरागढ़ी है।

चांदनी चौक मार्केट (Chandni Chowk Market)

धनतेरस पर बर्तन खरीदने से लेकर शादियों के लिए लहंगे, ज्वेलरी और शेरवानी खरीदने तक, चांदनी चौक हर तरह के खरीदार को लुभाता है। इलेक्ट्रॉनिक सामान और सर्दियों के कंबल भी यहां आसानी से मिल जाते हैं। कम कीमतों में अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों के कारण यह बाजार स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। चांदनी चौक न केवल खरीदारी के लिए बल्कि इसके ऐतिहासिक महत्व और जीवंत माहौल के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन- चांदनी चौक है।

जनपथ मार्केट (Janpath Market)

दीवाली की खरीदारी के लिए जनपथ मार्केट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। अगर आप इस त्योहार के लिए नए कपड़े और ज्वेलरी ढूंढ रहे हैं, तो आपको यहां ढेर सारे विकल्प मिल जाएंगे। दिल्ली में स्थित यह लोकप्रिय मार्केट न सिर्फ फैशन के लिए बल्कि घर को सजाने के लिए भी जाना जाता है। यहां आपको खूबसूरत पेंटिंग्स, हैंडीक्राफ्ट और घर की सजावट से जुड़ी कई अनोखी चीजें मिलेंगी। आप अपनी पसंद के अनुसार कपड़े, ज्वेलरी और घर की सजावट के सामान खरीदकर अपने घर को दीवाली के त्योहार के लिए सजा सकते हैं। जनपथ मार्केट में आपको किफायती दामों में भी ढेर सारे विकल्प मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- भागदौड़ के चलते नहीं कर पाई हैं घर की सजावट, तो इन Quick Ideas से वर्किंग वुमन सजाएं अपना आशियाना