Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियो की छुट्टियों में Tamil Nadu जाने का कर रहे हैं प्लान? तो ये 5 शहर अपनी लिस्ट में जरूर करें शामिल

अगर आप इन गर्मियों की छुट्टियों में तमिलनाडु जाने का सोच रहें हैं तो आपको मदुरै और रामेश्वरम के साथ-साथ महाबलीपुरम जैसे एतिहासिक शहर (5 Places To Visit In Tamil Nadu) अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करने चाहिए। अपने परिवार के साथ इन शहरों का दौरा करना आपको एक यादगार अनुभव दे सकता है। इन शहरों की सुंदरता और संस्कृति हर टूरिस्ट के दिल में बस जाती है।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Updated: Mon, 27 May 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु में घूमने के लिए 5 सबसे प्रसिद्ध शहर। (Image Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियों में हर कोई सोचता है कि इस खाली समय में कहां घूमने जाया जाए। अगर आप भी इस वेकेशन अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहें हैं, तो तमिलनाडु (5 Places To Visit In Tamil Nadu) इसके लिए एक बहुत अच्छा विक्लप हो सकता है। यहां की संस्कृति और इतिहास, हर किसी को यहां बार-बार आने के लिए मजबूर कर देते हैं।

तमिलनाडु दक्षिण भारत के प्रसिद्ध राज्यों में से एक हैं। तमिलनाडु अपनी धरोहर, मंदिर और इतिहास के लिए जाना जाता है। यह प्रदेश भारत के टॉप टूरिस्ट जगहों में से एक है। तमिलनाडु के सभी शहर ऐतिहासिक, धार्मिक, और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं। यहां गर्मियों की छुट्टियों के समय पर जाने से हर यात्री को शानदार अनुभव मिल सकता है। आइए जानते हैं तमिलनाडु में घूमने जाने के लिए सबसे अच्छे 5 शहरों के बारे में।

यह भी पढ़ें -  तमिलनाडु में घूमने के लिए गर्मियों में घूमने के लिए ये जगहें हैं परफेक्ट, इन ऑफबीट हिल स्टेशन पर लें अपनी छुट्टी का मजाए 5 प्रसिद्ध शहर 

महाबलीपुरम

यह एक प्राचीन नगर है, जहां कई ऐतिहासिक जगहें हैं, जैसे शोर मंदिर, गणेश रथ मंदिर और वराह गुफा मंदिर। महाबलीपुरम परिवार के साथ घूमने जाने के लिए और इतिहास के साथ जुड़ने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है।

कांचीपुरम 

यह शहर प्रसिद्ध कांजीवरम साड़ियों के लिए जाना जाता है। कांचीपुरम में घूमने लायक अनेक जगहें हैं। यह शहर हजारों साल से भी ज्यादा पुराना है और इस शहर पर कभी तमिलनाडु के चोल और पल्लव राजवंश का राज हुआ करता था। यहां घूमने के लिए कैलाशनाथर मंदिर और कांची कामाक्षी अम्मन मंदिर बहुत प्रसिद्ध है, जहां हजारों की भीड़ में लोग दर्शन के लिए आते हैं।

मदुरै

मदुरै तमिलनाडु के प्रमुख शहरों में से एक है। यहां का मीनाक्षी अम्मन मंदिर बहुत प्रसिद्ध है, जहां के दर्शन करने के लिए देशभर से लोग पहुंचते हैं। यह मां पार्वती के मीनाक्षी स्वरूप का मंदिर है। इस मंदिर को मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

नीलगिरी हिल्स

तमिलनाडु के नीलगिरी हिल्स बेहद सुंदर और हरियाली से भरे हुए हैं। अगर कोई छुट्टियों में पहाड़ों का मजा लेना चाहता है, तो यह जगह इसके लिए बिल्कुल सही है। यहां के ऊंचे पहाड़, घने जंगल, झरने और प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं।

रामेश्वरम

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक रामेश्वरम प्रमुख तीर्थ स्थल है, जहां पर रामेश्वर मंदिर, अग्नि तीर्थ, धनुषकोडी और पंचमुखी हनुमान मंदिर हैं। हर साल लाखों लोग इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। यह जगह तमिलनाडु की टॉप टूरिस्ट जगहों में से एक है।

यह भी पढ़ें -  गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो अरुणाचल प्रदेश में इन ठंडी जगहों का लें मजा

चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई अपने सुंदर बीचों और साउथ इंडियन खाने के लिए जानी जाती है। चेन्नई का मरीना बीच भारत का सबसे लंबा समुद्र तट है। यहां का नजारा लोगों के दिलों में घर कर जाता है। देश भर से कई लोग इस बीच पर अपने परिवार के साथ एंजॉय करने के लिए जाते हैं।