Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travel Tips: पहली बार फ्लाइट में ट्रेवल कर रहे हैं, तो इन सामान को साथ ले जाने की न करें भूल

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने बचपन में आसमान में उड़ता प्लेन नहीं देखा होगा। बचपन में उस प्लेन को देखकर सभी का मन उसमें बैठने का करता है। आज भी कई लोगों के लिए फ्लाइट में जाना आज भी सपना ही है। ट्रेन-बस की तुलना में फ्लाइट का सफर थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप पहली बार फ्लाइट में सफर कर रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
पहली बार फ्लाइट से कर रहे हैं सफर, तो इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Travel Tips: फ्लाइट में सफर करने का सपना सभी का होता है। ट्रेन या बस के मुकाबले फ्लाइट में ट्रेवल करना महंगा होने के साथ-साथ एक आम आदमी के लिए थोड़ा पेचीदा भी हो जाता है। एयरपोर्ट में एंट्री से लेकर फ्लाइट में बैठने तक कई तरह के रूल्स फॉलो करने पड़ते हैं। कदम-कदम पर चेकिंग होती है और कुछ भी गलत होने पर यात्री को तुरंत रोक लिया जाता है। जो लोग फ्लाइट में ट्रेवल करते हैं, वे तो रूल्स से अच्छी तरह वाकिफ होंगे, लेकिन जो पहली बार सफर कर रहे हैं, उन्हें कुछ खास रूल्स के बारे में पता होना चाहिए।

दरअसल, फ्लाइट में जाने से पहले यात्री के साथ होने वाले सामान की चेकिंग की जाती है और जिनमें से कुछ सामान आपको साथ में ले जाने दिया जाता है। आइए जानते हैं उस सामान के बारे में।

यह भी पढ़ें-  बच्चों के साथ जा रहे हैं घूमने, तो इन चीजों को जरूर कर लें पैक

नुकीली चीजें

फ्लाइट में आपके साथ जाने वाले कैबिन बैगेज में भूल कर भी कोई नुकीली चीज या शॉर्प आइटम न रखें। इन चीजों में ब्लेड, कटर, नेल कटर, फाइलर या कोई भी ऐसा सामान जो नुकीला हो, शामिल हैं। चेकिंग के दौरान इस सभी सामान को निकाल कर एयरपोर्ट ऑथोरिटी के पास जमा कर लिया जाता है। इससे आपका वक्त भी बबार्द होता है।

तरल पदार्थ या शराब

फ्लाइट में बच्चों के साथ दूध या अन्य लिक्विड आइटम आप 100 मिलीलीटर तक ले जा सकते हैं। लेकिन अगर आप एक शहर से दूसरे शहर शराब या कोई और लिक्विड आइटम ले कर जा रहे हैं, चेकिंग के दौरान कैबिन बैगेज में इसे नहीं ले जाने दिया जाएगा। दवाओं के अलावा, आप किसी भी तरह का तरल पदार्थ साथ में नहीं रख सकते हैं। हालांकि, अपने चेके-इन बैग में एक सीमित मात्रा में आपको इन सभी सामान को ले जाने की अनुमति होगी।

दो लैपटॉप ले जाने से बचें

फ्लाइट में सफर करने के दौरान साथ में लैपटॉप रखने वाले बहुत यात्री होते हैं। लेकिन, आपको शायद नहीं मालूम है कि यात्री को सफर के दौरान केवल एक ही लैपटॉप ले जाने की अनुमति होती है। हालांकि, हर एयरलाइन के अपने रूल्स होते हैं। ऐसे में सफर करने से पहले एक बार गाइडलाइन जरूर चेक कर लें।

गैस वाले या विस्फोटक चीजें

फ्लाइट में ट्रैवल करते वक्त गलती से भी अपने पास कोई भी गैस वाला आइटम जैसे कि लाइटर, माचिस या कोई भी विस्फोटक चीज साथ न रखें। चेकिंग के दौरान आपके लगैज में से इन सभी निकाल लिया जाएगा और कोई ज्यादा गंभीर सामान मिलने से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- : रोड ट्रिप है पसंद तो बाइक राइड के लिए जरूर ट्राई करें ये 4 डेस्टिनेशन

Picture Courtesy: Freepik