Move to Jagran APP

नेचर एंड वाइल्डलाइफ : इस पेड़ पर लगते हैं एक साथ 40 तरह के फल, 25 लाख 63 हजार है उगाने का खर्च

‘ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स’ पर कई किस्म के गुठलीदार फल लगते हैं. इन फलों में आड़ू, प्लम, खुबानी, चेरी, और बादाम आदि शामिल हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:16 PM (IST)
नेचर एंड वाइल्डलाइफ : इस पेड़ पर लगते हैं एक साथ 40 तरह के फल, 25 लाख 63 हजार है उगाने का खर्च
नेचर एंड वाइल्डलाइफ : इस पेड़ पर लगते हैं एक साथ 40 तरह के फल, 25 लाख 63 हजार है उगाने का खर्च

क्या आपने कभी फलों से लदा हुआ पेड़ देखा है? फल वाले पेड़ों की सुंदरता और भी बढ़ जाती है. अगर आपका मन दुनिया के नए अजूबों खासकर नेचर और वाइल्डलाइफ से जुड़ी खबरों को जानने का करता है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे पेड़ के बारे में, जो किसी अजूबे से कम नहीं है. इस अकेले पेड़ को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. इस पेड़ की खासियत ये है कि इसपर एक साथ 40 फल लगते हैं. न्यूयॉर्क के विजुअल आर्टिस्ट और कला के प्रोफेसर सैम वान अकेन ने इस पेड़ को विज्ञान की. 

 

इस वजह से पेड़ का रखा जादुई नाम 

सैम के इस कारनामे से दुनिया भर के लोग हैरान है. सैम ने इस पेड़ का नाम ‘ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स’ या ‘40 फलों का वृक्ष’ रखा है. इस पेड़ के बारे में सैम का कहना है कि 40 वह संख्या है जिसका बाइबल में कई बार जिक्र हुआ है. यह संख्या ईश्वर के उपहार को दर्शाती है. यही कारण है कि उन्होंने अपने इस जादुई वृक्ष का यह नाम रखा.

कई फल के साथ लगते हैं फूल भी 

इस जादुई वृक्ष पर एक साथ कई रंग के फूल भी उगते हैं. ‘ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स’ पर कई किस्म के गुठलीदार फल लगते हैं. इन फलों में आड़ू, प्लम, खुबानी, चेरी, और बादाम आदि शामिल हैं सैम ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि इस तरह के वृक्ष उगाने के लिए वे कलम करने की एक अनोखी विधि का प्रयोग करते हैं. ग्राफ्टिंग (कलम) की इस विधि को ‘स्कल्पचर थ्रू ग्राफ्टिंग’ विधि कहा जाता है.

ऐसे उगाया गया है पेड़ 

सबसे पहले किसी फलदार पेड़ की टहनी का एक टुकड़ा लिया गया और फिर किसी दूसरे पेड़ के तने पर टहनी के बराबर ही छिद्र करके उसमें पहले पेड़ की टहनी को प्रत्यारोपित कर देते हैं. लेकिन यह विधि इतनी भी आसान नहीं जितनी दिखाई देती है. इसमें भी एक तकनीक होती है. एक 40 फलों के पेड़ को उगाने में 8 से 9 साल लग जाते हैं और इसमें तकरीबन 40,000 डॉलर यानी 25 लाख 63 हजार से ऊपर का खर्च आता है.