Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार जा रहे हैं Foreign Trip पर, तो सिर्फ फ्लाइट-होटल बुक करना काफी नहीं, इन बातों का भी रखें ध्यान!

इस साल क्या आप भी विदेश यात्रा पर जा रहे हैं? महीने भर पहले फ्लाइट और होटल भी बुक है तो अच्छी बात है लेकिन सिर्फ इन दो चीजों से प्लानिंग पूरी नहीं हो जाती। कुछ और भी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिसमें डॉक्यूमेंट्स से लेकर जरूरी सामान की पैकिंग जैसी कई चीजें शामिल हैं। बिना इनके आपकी ट्रिप खराब हो सकती है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 20 Aug 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
विदेश यात्रा से जुड़े जरूरी टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप पहली बार विदेश यात्रा पर जा रहे हैं या प्लानिंग बना रहे हैं, तो इसके लिए होटल, समय से फ्लाइट की बुकिंग कर लेने के अलावा और भी कई ऐसे काम होते हैं, जिस ओर ध्यान देना जरूरी है। जिसमें सबसे पहले नंबर पर आती है पैकिंग, जिसके लिए आपको उस डेस्टिनेशन के मौसम के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा फिटनेस, लैंग्वेज, टाइम ये सारी चीजें भी फॉरेन ट्रिप के दौरान बहुत मायने रखती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

विदेश यात्रा से जुड़े जरूरी टिप्स

  • अगर आप किसी देश को महज देखना नहीं, बल्कि जानना और समझना चाहते हैं, तो उसकी पूरी तरह से रिसर्च करके जाएं। जरूरी डिटेल्स कहीं नोट भी कर सकते हैं।
  • विदेश यात्रा के लिए फिट रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि कई बार आपको देर तक पैदल चलना पड़ता है।  
  • घूमने का प्लान बनाते समय वहां के मौसम के बारे में पूरी रिसर्च कर लें, फिर उसी के हिसाब से अपनी पैकिंग करें।
  • विदेश यात्रा के दौरान कम से कम सामान कैरी करें। ऐसे कपड़े पैक करें, जिन्हें आप मल्टीपल तरीकों से कैरी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि विदेश यात्रा के दौरान न करते हुए भी शॉपिंग हो ही जाती है ऐसे में वापस आते वक्त एक्स्ट्रा लगेज के पैसे देने पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- 9 साल 9 महीने 9 दिन में बना 9 मंजिला चिकतन किला, हवा के झोंके से घूमता था इसका एक कमरा… अब खंडहर में बदला

  • अगर आप ऐसे किसी देश की यात्रा पर जा रहे हैं, जहां इंग्लिश नहीं बोली जाती, तो वहां की लोकल लैंग्वेज में अपने होटल का नाम-पता फोन या डायरी में लिखकर रख लें। इससे टैक्सी सर्विस लेते समय दिक्कतें कम होंगी।
  • होटल से निकलते और रात को लौटने के बाद अपने परिवार वालों को जरूर सूचित करें।
  • पब्लिक प्लेसेज में आपस में या फोन पर बात करते समय आवाज ऊंची न करें। ऐसा बिहेवियर आपके देश और संस्कृति को बयां करता है, तो इसका ध्यान रखें।
  • समय के पाबंद रहें। एक जगह देर करने से दूसरी जगह पहुंचने में देर होती है। इससे धीरे-धीरे पूरा डे शेड्यूल बिगड़ जाता है और कई बार ट्रांसपोर्ट से लेकर टूरिस्ट डेस्टिनेशन की एंट्री तक में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • लॉन्ग वेकेशन पर जा रहे हैं, तो डेस्टिनेशन पर पहुंचकर सिम इश्यू कराना न भूलें। इससे जरूरी जानकारियां सर्च करना और आपस में कम्युनिकेट करना आसान हो जाता है।
  • विदेश यात्रा के दौरान वहां के लोकल लोगों से अच्छे से बर्ताव करें। साथ ही वहां के नियम-कायदों का सख्ती से पालन करें।

ये भी पढ़ेंः- हिमाचल का चालाल गांव है 2 दिन के रिलैक्सिंग वीकेंड के लिए बेहतरीन जगह