Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Day: उत्तराखंड के ऑफबीट डेस्टिनेशन, जहां खूबसूरती और शांति दोनों है बेशुमार

Uttarakhand Foundation Day उत्तराखंड में बहुत सारी ऐसी जगहें है जो अभी भी अनदेखी अनछुई हैं। अगर आप दिल्ली हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ के आसपास रहते हैं तो उत्तराखंड घूमना बेस्ट है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में जहां खूबसूरती तो बेशुमार है ही साथ ही शांति भी रहती है। दिवाली में आप यहां जाने का प्लान कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 09 Nov 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Day: उत्तराखंड के ऑफबीट खूबसूरत डेस्टिनेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Uttarakhand Foundation Day: आज यानी 9 नवंबर को उत्तराखंड स्थापना दिवस मनाया जाता है। 9 नवंबर 2000 को भारत के 27वें राज्य के रूप में उत्तराखंड का गठन हुआ था। इसकी राजधानी देहरादून है। जैसा कि अभी दिवाली का त्योहार भी तीन दिन बाद है जो रविवार को पड़ रहा है, तो अगर आप अकेले रहते हैं और दिवाली की छुट्टियों को घर में अकेले नहीं बिताना चाहते, तो क्यों न कहीं घूमने का प्लान कर लें। दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ जैसी जगहों पर रहते हैं, तो आपके लिए घूमने लायक सबसे अच्छी जगह उत्तराखंड है। जहां कई सारी जगहें हैं, जहां आप कम बजट में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। वहीं अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो यहां ऐसी भी जगहें हैं, जो खासतौर से एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस हैं, लेकिन अगर आप अपनी इन छुट्टियों को सुकून से बिताना चाहते हैं, तो निकल जाएं उत्तराखंड के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन की ओर। 

पियोरा

अल्मोडा और नैनीताल के बीच स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जगह है पियोरा, जो समुद्र तल से 6600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और उत्तराखंड के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में शामिल है। यह जगह खूबसूरत कुमांऊ हिमालय पर्वतमाला के जंगलों और सेब व प्लम के बागानों के लिए भी जाना जाता है। यहांं आकर आपको नेचर के करीब होने का एहसास होगा। दोस्तों के साथ आएं या सोलो, यादगार पलों को अपने साथ ले जाएंगे इसकी गारंटी है। पियोरा की खूबसूरत वादियों में आकर आप फॉरेस्ट ट्रेल्स, फोटोग्राफी और बर्ड वॉचिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद लें सकते हैं।

अस्कोट

अस्कोट के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे, जो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट तहसील में स्थित है। एक समय में यहां 80 किले हुआ करते थे। पूरे 80 तो नहीं, लेकिन यहां आज भी कुछ किलों के अवशेष देखे जा सकते हैं। अस्कोट प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का शुरुआती प्वॉइंट भी है। अस्कोट के प्राकृतिक खूबसूरती और वॉटरफॉल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। तो यहां आकर भी आप रिलैक्सिंग वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं। 

धारचूला

धारचूला, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बसा एक शांत और बेहद खूबसूरत गांव है। चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ यह गांव। नैनीताल, मसूरी जैसी चहल-पहल आपको यहां देखने को नहीं मिलेगी, लेकिन खूबसूरती के मामले में ये कई जगहों से आगे है। मनासा सरोवर या मानस झील, ओम पर्वत, चिकरीला डैम, मानसरोवर झील यहां देखने लायक जगहें हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Pollution Free Cities: भारत के इन शहरों की हवा है एकदम साफ, दिवाली में यहां जाने का कर सकते हैं प्लान

Pic credit- freepik