Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Offbeat Destinations: भीड़भाड़ से दूर सुकून से बिताना चाहते हैं वेकेशन, तो जाएं हिमाचल के ये ऑफबीट डेस्टिनेशन

Offbeat Destinations रोज भी भागदौड़ और वर्कलोड की वजह से अक्सर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में सुकून के कुछ पल बिताने के लिए ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जाने का प्लान बनाते हैं अगर आप उन लोगों में से हैं जो शोर-शराबे और भीड़भाड़ से दूर सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 30 Jun 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
परफेक्ट वेकेशन के लिए जाएं हिमाचल प्रदेश के ये ऑफबीट डेस्टिनेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Offbeat Destinations: इन दिनों देश के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। बरसात के साथ कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सुहाने मौसम में ज्यादातर लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं। हिमाचल प्रदेश भारत का एक मशहूर पर्यटन स्थल है, जहां हर साल भारी संख्या में लोग घूमने आते हैं। शिमला, मनाली यहां के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट में से एक है, लेकिन अगर आप इस राज्य में किसी नई जगह घूमना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं।

तीर्थन घाटी

कुल्लू जिले में स्थित, तीर्थन घाटी एक शांत और कम भीड़भाड़ वाली जगह है। आप यहां सुंदर नजारों का लुफ्त उठाने के साथ ही नदी के किनारे कैंपिंग और फिशिंग का मजा भी उठा सकते हैं। यह प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स और शांति चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

बरोट घाटी

मंडी जिले में स्थित, बरोट घाटी एक बेहद खूबसूरत जगह है, जो अपने हरे-भरे जंगलों, घुमावदार नदियों और सुंदर नजारों के लिए जाना जाता है। कैंपिंग, ट्रैकिंग और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेने के लिए यह एक परफेक्ट जगह है। बरोट घाटी ट्राउट मछली पालन के लिए भी प्रसिद्ध है।

चितकुल

चितकुल किन्नौर जिले में भारत-तिब्बत सीमा के पास आखिरी बसा हुआ गांव है। यह बर्फ से ढके पहाड़ों, पारंपरिक किन्नौरी वास्तुकला और मनमोहक बसपा नदी के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह लंबी पैदल यात्रा, स्थानीय संस्कृति की खोज और हिमालय की प्राचीन सुंदरता का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है।

मलाणा

पार्वती घाटी में बसा मलाणा अपनी विशिष्ट संस्कृति और खूबसूरत वातावरण के लिए जाना जाता है। इसे "विलेज ऑफ टैबूज" भी कहा जाता है और यह अपने अनूठे रीति-रिवाजों और मलाणा क्रीम के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो मलाणा आपके लिए परफेक्ट जगह साबित होगी।

कल्पा

किन्नौर जिले में स्थित, कल्पा एक छोटा सा शहर है, जो किन्नर कैलाश श्रृंखला के मनोरम दृश्य के लिए मशहूर है। इसमें सेब के बगीचे, पारंपरिक लकड़ी के घर और प्राचीन मंदिर हैं। कल्पा एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है और यह मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारे देखने के लिए एक शानदार जगह है।

Picture Courtesy: Freepik