Move to Jagran APP

Onam celebration in Kerala: केरल की इन जगहों पर देखने को मिलता है ओणम फेस्टिवल का अलग ही नजारा

Onam celebration in Kerala ओणम केरल का बहुत ही खास फेस्टिवल है। इस दौरान केरल की ज्यादातर जगहें दुल्हन की तरह सजी नजर आती हैं और एक अलग ही तरह का नजारा देखने को मिलता है। इस दौरान यहां तरह-तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है तो अगर आप इन खूबसूरत नजारों को करीब से देखना चाहते हैं तो इन जगहों का बना सकते हैं प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 23 Aug 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
Onam celebration in Kerala: केरल की इन जगहों पर देखें ओणम की धूम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Onam celebration in Kerala: ओणम का केरल में वही महत्व है, जो उत्तर भारत में होली, दिवाली का। इस दौरान केरल में ठीक वैसी ही रौनक देखने को मिलती है, जैसी उत्तर भारत में दिवाली के दौरान। दुल्हन की तरह सज जाता है पूरा केरल। मधुर ध्वनि, रंगोली से सजे घर, घरों से आती पकवानों की खुशबू और ट्रेडिशनल कपड़ों में ओणम का जश्न मनाते लोग, कुछ ऐसा होता है इस दौरान यहां का नजारा। केरल की खूबसूरती को तस्वीरों में तो बहुत बार देखा होगा आपने, लेकिन अगर आप इस दौरान यहां आते हैं, तो यहां एक अलग ही एक्सपीरियंस आपको मिलेगा। वैसे कुछ खास जगहों पर ओणम के दौरान ज्यादा मौज-मस्ती होती है, तो आप इन जगहों का अभी कर सकते हैं प्लान। 

त्रिवेंद्रम

ओणम के दौरान त्रिवेंद्रम शहर की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। सुबह से लेकर शाम तक यहां कई सारी एक्टिविटीज  का आयोजन किया जाता है। 

त्रिशूर

त्रिशूर में भी आपको ओणम की चहल-पहल अलग अंदाज में देखने को मिलेगी। ये जगह मंदिरों के लिए बहुत मशहूर है।यहां 'वडक्‍कुमनाथन' नाम का भगवान शिव का बहुत ही बड़ा मंदिर है। जिसके दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं।ओणम के दौरान यहां आकर आप बाघ वाला पारंपरिक नृत्य देख सकते हैं।

ऐलेप्पी

केरल की सबसे खूबसूरत जगह है ऐलेप्पी, जो साल के ज्यादातर महीने पर्यटकों से भरा रहता है। ओणम के दौरान ये शहर भी दुल्हन की तरह नजर आता है। ऐलेप्पी के बैकवॉटर्स में घूमते हुए खूबसूरत गांवों को देखना और लोकल डिशेज़ को चखने की बात ही अलग है। ओणम में आकर तो आप एक साथ यहां के कई व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। पुन्नामदा झील में होने वाले स्नेक बोट रेस को देखने के लिए दूर देशों से लोग आते हैं। इस बोट रेस को वल्लमकली भी कहते हैं।

पलक्कड़

पलक्कड़ आकर आप ‘ओनाथल्लू’ का मजा ले सकते हैं, जो ओणम फेस्टिवल में मध्य और उत्तरी केरल में आयोजित होने वाला एक बहुत ही मजेदार खेल है। काफी हद तक ये कुश्ती जैसा होता है। जिसमें दो लोग आपस में टकराते हैं और एक-दूसरे को पटकनी देने की कोशिश करते हैं। 

Pic credit- freepik