Move to Jagran APP

एयरपोर्ट पर परेशानी का कारण बन सकता है बैग पर बंधा रिबन, जानें क्या है इसका कारण

कहीं घूमने जाते समय अपने बैग की पहचान के लिए अक्सर हम उस पर कोई रिबन बांध देते हैं या टैग लगा देते हैं। इससे भीड़ में अपना सामान पहचानने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बैग पर रिबन या टैग लगाने से आपको फ्लाइट पकड़ने में काफी देर भी हो सकती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 04:30 PM (IST)
इस कारण से भी छूट सकती है आपकी फ्लाइट (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Bag Checking at Airport: लंबी दूरी और अंतरराष्ट्रीय सफर के लिए हवाई जहाज ही सबसे बेहतर विकल्प है। लेकिन इससे सफर करने के लिए एयरपोर्ट पर सामान की चेकिंग के झनझट से गुजरना पड़ता है। ऐसे में बैग चेकिंग के बाद इतने लोगों के सामान के बीच अपने बैग को पहचानना काफी मुश्किल होता है। इसलिए कई लोग अपने बैग पर स्टिकर लगा देते हैं या कोई टैग या रिबन बांध देते हैं, ताकि वे अपने सामान को आसानी से पहचान पाएं और इसमें उनका ज्यादा समय बर्बाद न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कारण से आपको काफी देर हो सकती है और आपकी फ्लाइट छूटने का खतरा भी रहता है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों।

क्यों बैग पर नहीं लगाना चाहिए रिबन या टैग?

रिबन या टैग बांधने से बैग की आसानी से पहचान तो हो जाती है, लेकिन इसकी वजह से बैग को स्कैन करने में दिक्कत हो सकती है। आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर सामान की चेकिंग के लिए मशीन ऑटोमेटिक बैग स्कैन करते हैं। लेकिन जब बैग पर पुराने स्टिकर, टैग या रिबन बंधे होते हैं, तो उनके कारण कई बार बैग ठीक से स्कैन नहीं हो पाते हैं। इस कारण उन्हें मैनुअल स्कैनिंग के लिए भेज दिया जाता है, जिसमें काफी समय लग सकता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: पहली बार कर रहे हैं Solo Trip पर जाने का प्लान, तो उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें

मैनुअल स्कैनिंग में बहुत समय लग सकता है, जिसके कारण अपना सामान लेने में यात्री को देर हो सकती है। इसकी वजह से कई बार यात्री को फ्लाइट पकड़ने में देर हो जाती है और कुछ मामलों में तो फ्लाइट छूट भी जाती है। इसलिए बैग स्कैनिंग के लिए समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

बैग चेकिंग के समय किन बातों का ख्याल रखें?

  • अपने बैग पर पहचान के लिए कोई भी कपड़ा, रिबन या टैग न बांधें। साथ ही, अगर बैग पर पुराना स्टिकर लगा हुआ है, तो भी उसे हटा दें। उसके कारण भी स्कैनिंग में परेशानी हो सकती है।
  • अपने फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि को बाहर की तरफ रखें, ताकि स्कैनिंग के समय आप उन्हें आसानी से निकालकर अलग रख सकें। ऐसा सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है।
  • किसी भी ऐसी चीज को पैक न करें, जिसे लेकर सफर करना मना हो, जैसे अपने बैग में कोई औजार या ज्वलनशील पदार्थ न रखें।
  • वक्त से थोड़ा पहले पहुंच जाएं, ताकि बैग चेक कराते समय अगर कोई समस्या हो भी, तो उसे सुलझाने के लिए आपके पास पर्याप्त समय हो और आपकी फ्लाइट न छूटे।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में घूमने के लिए ये जगहें हैं परफेक्ट, इन ऑफबीट हिल स्टेशन पर लें अपनी छुट्टी का मजा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.