Move to Jagran APP

Honeymoon Destinations: यादगार बनाना चाहते हैं अपना हनीमून, तो पार्टनर संग इन जगहों पर बिताएं क्वालिटी टाइम

कुछ ही दिनों में हर तरफ शहनाई की गूंज सुनाई देने वाली है। नवंबर से शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। शादी के बाद हनीमून पर जाना न्यूली वेड्स कपल्स के लिए काफी खास होता है। अगर आप भी आने वाले दिनों में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं तो यादगार हनीमून (winter Honeymoon Destinations) के लिए इन जगहों की सैर पर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों के लिए परफेक्ट हैं ये हनीमून डेस्टिनेशन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर तरफ इस समय त्योहारों की धूम देखने को मिल रही है। हर कोई दिवाली की तैयारी में व्यस्त है। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं जो दिवाली के बाद शुरू होने वाले वेडिंग सीजन (Wedding Season 2024) की तैयारी में जुटा हुआ है। देवउठनी ग्यारस के बाद से ही देश भर में शादियां शुरू होने वाली हैं। शादी के लिए सर्दियों का मौसम कई लोगों की पहली पसंद होता है।

अगर आप भी आने वाले वेडिंग सीजन में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं, तो हनीमून के लिए कोई बढ़िया डेस्टिनेशन जरूर तलाश रहे होंगे। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत के पांच ऐसे हनीमून डेस्टिनेशन (winter Honeymoon Destinations) के बारे में, जो सर्दियों में न्यूली वेड्स कपल के लिए किसी जन्नत से काम नहीं है।

यह भी पढ़ें-  Destination Wedding करनी है, लेकिन जेब नहीं दे रही इजाजत; तो आपके लिए बेस्ट रहेंगी भारत की 5 जगहें

जम्मू कश्मीर, कश्मीर

धरती पर स्वर्ग कहा जाने वाला जम्मू-कश्मीर हनीमून के लिए कपल्स की पहली पसंद माना जाता है। सर्दियों के दौरान आप यहां न सिर्फ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं, बल्कि खूबसूरत बर्फबारी का नजारा भी देख सकते हैं। बर्फ की मोटी चादर से ढके कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक होती है। साथ ही अगर आप रोमांच प्रेमी हैं, तो यहां स्कीइंग या स्नो बोर्डिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

औली, उत्तराखंड

उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए देश ही नहीं विदेश में भी काफी मशहूर है। यही वजह है कि हर साल यहां लाखों की संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। अगर आप इस वेडिंग सीजन शादी कर रहे हैं, तो अपने पार्टनर के साथ हनीमून पर उत्तराखंड के औली आ सकते हैं। आप यहां जोशीमठ, पांडुकेश्वर और गोपेश्वर की पहाड़ियों से खूबसूरत सनराइज और सनसेट देख सकते हैं। साथ ही आप यहां बर्फ में मौज-मस्ती करते हुए स्वादिष्ट गढ़वाली व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

अंडमान निकोबार, आइलैंड

भारत में बसा यह आइलैंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी मशहूर है। यहां का शांत नीला पानी, सफेद रेत और ढेर सारी हरियाली आपके हनीमून के लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होगी। यह जगह न्यूली वेड्स कपल्स के बीच काफी प्रचलित है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताना चाहते हैं, तो हनीमून के लिए यहां जरूर आएं। साथ ही अगर आप एडवेंचर लवर हैं, तो यहां स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग

और सेलिंग जैसी एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

मुन्नार, केरल

केरल का मुन्नार भी न्यूली वेड्स कपल्स के बीच हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर काफी मशहूर है। यह एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसकी सुंदरता देखने लायक होती है। आप यहां अपने पार्टनर के साथ चाय के बागान, ढेर सारी हरियाली और कई सारे खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं। साथ ही आप यहां अपने पार्टनर के साथ सुरम्य घाटियों पर ट्रैकिंग के लिए भी जा सकते हैं।

ऊटी, तमिल नाडु

ऊटी दक्षिण भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इस शहर को हिल स्टेशन की रानी कहा जाता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ परफेक्ट हनीमून एंजॉय करना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए ही है। आप यहां की मशहूर टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  सर्दियों की शुरुआत से पहले बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो Pre-Winter Vacation के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन