BMW कल पेश करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान, सिंगल चार्ज में चलेगी 600km

बीएमडब्ल्यू ने पिछले साल मार्च में i4 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया था। जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि इसमें 390 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है जो सिंगल चार्ज पर 600 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 12:43 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 03:55 PM (IST)
BMW कल पेश करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान, सिंगल चार्ज में चलेगी 600km
BMW i4 Electric Sports Car की तस्वीर (फोटो साभार: बीएमडब्ल्यू)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW First Electric Sports Car: जर्मन वाहन निर्माता BMW कंपनी ने हाल ही में अपनी कारो के लिए iDrive 8 ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश किया था। जिसके बाद अब कंपनी कल यानी 17 मार्च को बहुप्रतीक्षित i4 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान का खुलासा करने जा रही है। जर्मन ऑटो दिग्गज ने मीडिया से बातचीत के दौरान इस बात की पुष्टि की है। जानकारी के लिए बता दें, कंपनी के पास पहले से ही अंतरराष्ट्रिय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद हैं, हालांकि 2022 BMW i4 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार होगी।

जिसमें कंपनी की हालिया iDrive 8 तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। यानी इस तकनीक से लैस यह बीएमडब्ल्यू का पहला मॉडल होगा। बीएमडब्ल्यू ने पिछले साल मार्च में i4 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया था। जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि इसमें 390Kwh की इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है, जो सिंगल चार्ज पर 600 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

इतना ही नहीं कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है की यह महज 4 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। जिसकी टॉप स्पीड भी 200 किमी प्रति घंटे से अधिक तक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएमडब्ल्यू कॉन्सेप्ट वर्जन पर शोकेस किए गए डिजाइन फीचर्स को बरकरार रखेगी। वहीं तस्वीरों में दिखाई देने वाले फ्रोजन लाइट कॉपर कलर स्कीम को बरकरार रखा जाएगा या नहीं इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है।

आगामी BMW i4 कंपनी की 4 सीरीज ग्रैन कूप पर आधारित होगी। कहा जा रहा है कि यह दोहरे इलेक्ट्रिक मोटर्स और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ 500 से अधिक हॉर्स पावर देने में सक्षम होगी। BMW i4 विदेशो में मौजूद टेस्ला मॉडल 3 को टक्कर देगा। हालांकि इसकी कीमत को लेकर फिलहाल कोई जानकरी नहीं आई हैं, लेकिन रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि कंपनी इसे M3/M4 के प्राइज टैग के पास रखेगी।

chat bot
आपका साथी