Nissan में अपनी हिस्सेदारी कम करेगी Renault, 28 फीसदी कटौती का फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घोषणा लगभग चार महीने तक चली बातचीत के बाद किया गया है। निसान रेनॉ के अलावा अन्य कंपनियों के साथ करार करने का प्लान कर रही है। ताकि अपना मार्केट होल्ड को और बढ़ा सके। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By:
Updated: Mon, 30 Jan 2023 01:01 PM (IST)
Nissan में अपनी हिस्सेदारी कम करेगी Renault, 28 फीसदी कटौती का फैसला
Nissan में अपनी हिस्सेदारी कम करेगी Renault

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वाहन निर्माण करने वाली कंपनी रेनॉ ने अपनी निसान में हिस्सेदारी को 43 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसद करने जा रही है। निसान ने अपने बयान में कहा कि कंपनी अब रेनॉ के बीच संबंधों को फिर से नए ढंग से आकार देने की दिशा में काम कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घोषणा लगभग चार महीने तक चली बातचीत के बाद किया गया है। निसान रेनॉ के अलावा अन्य कंपनियों के साथ करार करने का प्लान कर रही है।

रेनॉ को 28 फीसद हिस्सेदारी को करना पड़ेगा वापस

इस सौदे के तहत, रेनॉ अपनी निसान में हिस्सेदारी को कम करके 15 फीसद कर देगी, जिसके बाद बचे 28 फीसद वह निसान को लौटा देगी। निसान इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भारी निवेश का प्लान बना रही है। जहां कंपनी आने वाली समय में कई ईवी लॉन्च करेगी। इसके साथ-साथ कंपनी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस गाड़ियां भी बना रही है।

भारत में ईवी सेगमेंट में कब उतरेगी निशान?

जागरण से बातचीत में निसान मार्केटिंग, प्रोडक्ट और कस्टमर एक्सपीरिएंस के डॉयरेक्टर मोहन विल्सन ने कंपनी का प्लान शेयर किया था। जहां उन्होंने कि निसान का इलेक्ट्रिफिकेशन में अच्छा खासा अनुभव और एक्सपर्टीज है। हमारे पास टेक्नोलॉजी बनकर रेडी है, जब मार्केट का स्थिति सही होगी और ग्राहकों की डिमांड ईवी की तरफ और भी ज्यादा होगा तब हम भारत में ईवी टेक्नोलॉजी से लैस गाड़ियां उताएंगे। अच्छी बात ये है कि भारत ईवी को लेकर सही दिशा में जा रहा है। यहां तक कि हमारे अपेक्षा से कही ज्यादा तेजी से मूव कर रहा है। हमने देखा कि भारत में कई ढ़ेर सारे ईवी को बढ़ावा देने के लिए नए-नए इनीसिएटिव लिए जा रहे हैं। बस हम सही समय का इंतजार कर रहे हैं जब मार्केट इसके लिए एकदम रेडी रहेगा उस समय सही प्रोडक्ट के साथ निसान अपना पहला ईवी लॉन्च करेगी।

नोट: एजेंसी इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें

अगर रोजना गाड़ी नहीं चलाते हैं तो ऐसे रखें ख्याल, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Hero कल लॉन्च करेगी Maestro Xoom, जानिए इसके संभावित फीचर्स और इंजन के बारे में