'यहां अर्घ्य देना मना है', घाटों पर क्यों लगाए गए ऐसे बोर्ड; कई पर गोताखोर किए गए तैनात

Aurangabad News छठ के लिए कई घाटों को तैयार किया गया है। सफाई के अतिरिक्त अन्य कई तरह की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कई घाटों को खतरनाक घाट बताया गया है। ऐसे घाटों पर बोर्ड लगाए गए हैं कि यहां अर्घ्य देना मना है। सबके पानी की गहराई मापकर खतरनाक माना गया और उसकी घेरेबंदी की गई है। ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो।

By UPENDRA KASHYAPEdited By: Publish:Sun, 19 Nov 2023 02:16 PM (IST) Updated:Sun, 19 Nov 2023 02:16 PM (IST)
'यहां अर्घ्य देना मना है', घाटों पर क्यों लगाए गए ऐसे बोर्ड; कई पर गोताखोर किए गए तैनात
'यहां अर्घ्य देना मना है', घाटों पर क्यों लगाए गए ऐसे बोर्ड; कई पर गोताखोर किए गए तैनात

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। दाउदनगर में छठ व्रत पर श्रद्धालुओं का सबसे अधिक जुटान कालीघाट सोन तटीय क्षेत्र में होता है। नगर परिषद और तरुण क्लब द्वारा इस क्षेत्र की व्यवस्था देखी जाती है।

नगर परिषद के मुख्य पार्षद अंजली कुमारी ने बताया कि श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो इसके लिए सोन कालीघाट और मौलाबाग सूर्य मंदिर परिसर में सफाई के अतिरिक्त अन्य कई तरह की व्यवस्था की गई है।

तरुण क्लब की ओर से बताया गया कि सजावट के साथ प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। प्रकाश और ध्वनि की व्यवस्था होगी, ताकि श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। एसडीओ मनोज कुमार और एसडीपीओ कुमार ऋषिराज ने बताया कि शांतिपूर्ण सुगमता से पर्व संपन्न कराने की हर प्रशासनिक तैयारी की गई है।

श्रद्धालु निश्चिंत भाव से व्रत करें। किसी भी तरह की कोई असुविधा नहीं होगी। किसी भी तरह की समस्या की स्थिति में तुरंत प्रशासन से संपर्क करें। समाधान तत्काल किया जाएगा। मुख्य पार्षद अंजली कुमारी ने बताया कि नगर परिषद द्वारा एक छठ घाट बनाया गया है।

20 चेंजिंग रूम, चार वाच टावर और अस्थायी कार्यालय सोन तटीय क्षेत्र में बनाया गया है। बताया कि सबके लिए चाय, बिस्किट और पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। बताया कि छह खतरनाक घाट सोन में हैं। सबके पानी की गहराई मापकर खतरनाक माना गया और उसकी घेरेबंदी की गई है।

ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो। सूर्यमंदिर मौलाबाग पर सफाई के अतिरिक्त एक दर्जन सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इनके प्रतिनिधि गणेश राम ने बताया कि मुख्य पार्षद अंजली कुमारी की ओर से प्रसाद वितरण सोन घाट और मुख्य पथ सीटी जांच घर के समीप किया जाना है।

मौलाबाग सूर्य मंदिर परिसर में यह तैयारी

सूर्य मंदिर न्यास समिति के सचिव डा. संजय कुमार सिंह ने बताया कि मौलाबाग मंदिर परिसर में छह चेंजिंग रूम बनाया गया है, जहां व्रती कपड़ा बदल सकती हैं। ब्लाक परिसर में 80 गुणा 30 आकार का टेंट व्रतियों को ठहरने के लिए लगेगा।

फूल व प्रसाद का मेला वहीं सजेगा। यहां सामुदायिक शौचालय 14 सीट का दुरुस्त किया गया है। स्नानागार भी है। सीसीटीवी कैमरा मंदिर व मंदिर परिसर के बाहर लगेगा। बैरिकेटिंग की गई है, चार द्वार बनाए गए हैं।

घाटों पर 32 गोताखोर किए गए तैनात

एसडीओ एवं एसडीपीओ ने बताया कि सभी चार प्रखंडों में आठ-आठ गोताखोर की व्यवस्था की गयी है। इसके संबंध में संबंधित अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया है। जानकारी के अनुसार प्रत्येक प्रखंड के लिए आठ-आठ गोताखोर के इंतजाम किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी