भारतीय रेलवे ने दिया भागलपुर को बड़ा तोहफा, जक्‍शन पर आएंगे तो कहेंगे... ये कहां आ गए हम, Amazing

विश्वस्तरीय स्टेशन के तहत बदलेगा भागलपुर रेलवे जंक्‍शन। बनेगा आठ मंजिला भवन टिकट बुकिंग व स्टेशन अधीक्षक कार्यालय होंगे शिफ्ट। विश्वस्तरीय स्टेशन के तहत बदलेगा भागलपुर स्टेशन का लुक। नए प्लेटफार्म के निर्माण व सभी छह प्लेटफार्मों का विस्तार।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 08 Nov 2022 03:29 PM (IST) Updated:Tue, 08 Nov 2022 03:29 PM (IST)
भारतीय रेलवे ने दिया भागलपुर को बड़ा तोहफा, जक्‍शन पर आएंगे तो कहेंगे... ये कहां आ गए हम, Amazing
भारतीय रेल : भागलपुर रेलवे जंक्‍शन का स्‍वरूप बदल जाएगा।

आलोक कुमार मिश्रा, भागलपुर। भागलपुर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए स्टेशन का स्वरूप बदलने की तैयारियां चल रही है। स्टेशन अधीक्षक सहित कई विभागों के कार्यालय तोड़ने और आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कराने की योजना है। वर्ल्ड क्लास स्टेशन पर यात्रियों को सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। आनेवाले दिनों में गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी। भागलपुर रेलखंड होकर नई ट्रेनें चलाने की योजना है। इसलिए यहां नए प्लेटफार्म का निर्माण होना है। इस स्टेशन के सभी छह प्लेटफार्मों का विस्तार कर 24 कोच का बनाया जाएगा। नए प्लेटफार्म के निर्माण व विस्तारीकरण कार्य के लिए स्टेशन अधीक्षक, उप स्टेशन अधीक्षक, आरक्षण टिकट केंद्र, साधारण टिकट बुकिंग केंद्र व प्लेटफार्म संख्या एक के पास कोचिंग यार्ड परिसर में निर्मित कार्यालय भवन को तोड़ने की योजना है।

प्लेटफार्म संख्या एक से सटे पार्सल शेडिंग के पास से नए प्लेटफार्म का निर्माण कराने की विचार किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में प्लेटफार्म संख्या एक के पास ही स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, टिकट बुकिंग केंद्र, डिप्टी एसएस सहित कई कार्यालय है। प्लेटफार्म निर्माण के लिए इन कार्यालय भवन को तोड़कर स्टेशन परिसर में रेलवे क्वार्टरों व यूनियन कार्यालयों को तोड़ कर वहां आठ मंजिला भवन निर्माण कराने की योजना है। लांकि प्लेटफार्म संख्या एक के विस्तारीकरण के लिए कोचिंग यार्ड परिसर कार्यालय भवन के पीछे दो पार्कों को हटाने पर भो विचार-विमर्श किया जा रहा है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित आठ मंजिले भवन के ग्राउंस फ्लोर में टिकट बुकिंग कार्यालय, फर्स्ट फ्लोर पर स्टेशन अधीक्षक, उप स्टेशन प्रबंधक का कार्यालय और अन्य में विभिन्न कार्यालय को शिफ्ट करने की योजना है। 24 कोच के बनाने के लिए तोड़े टिकट बुकिंग व स्टेशन अधीक्षक सहित जाएंगे कई कार्यालय भवन दो पार्कों का भी बिगड़ सकता है नक्शा यात्रियों की सहूलियत के लिए कनेक्टिविटी का भी होना है विस्तार यात्रियों के लिए स्टेशन पर ही उपलब्ध रहेगी सारी सुविधाएं ट्रेनों की बढ़ेगी संख्या, वर्तमान में भागलपुर से खुलती 23 गाड़ियां, प्रतिदिन इस रेलखंड से 45 ट्रेनों का हो रहा परिचालन गाड़ियों के रखने के लिए भीखनपुर गुमटी नंबर एक से चार नंबर गुमटी के बीच रेलवे की जमीन पर लाइन बिछाकर नई शेंटिंग यार्ड बनना है। साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर रेलखंड में ट्रैकों की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़ाकर 130 और भागलपुर-दुमका रेलखंड की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होना है। एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए अंडरपास बनेगा, वाहन पार्किंग को और विकसित किया जाएगा। स्टेशन परिसर में कराया जा रहा सुपर मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण इसके तहत पश्चिम-उत्तर दिशा में आरक्षण टिकट केंद्र के सामने खाली जगह में फूड आन व्हील रेस्टोरेंट खुलेगा दर्शनीय रेलगाड़ी के शक्ल में इस रेस्टोरेंट में लोग स्वादिष्ट व्यंजन भी चखेंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्मों चार की जगह छह लिफ्ट की व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन को 2025 तक विकसित करने की योजना है। गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत होगा विकास कार्य, 200 करोड़ की है परियोजना डिवीजन स्तर पर बनेगी एक अलग टीम, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर को किया नियुक्त स्टेशन का लुक बदलने से शहर की सूरत बदल जाएगी, स्टेशन तक पहुंचने वाली सड़कों के साथ खाली पड़ी रेलवे की जमीनों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। प्रतीक्षा कक्ष, रिहायशी और वाणिज्यिक स्थलों की लैंड स्केपिंग आदि का विकास किया जाएगा। प्लेटफार्म से सर्कुलेटिंग एरिया में निकलने के लिए अंडरपास बनेगा, यात्रियों के स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट और प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगेगा, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा मिल सके।

सर्वे हो चुका है। नक्शा को स्वीकृति मिलने के बाद स्टीमेट बनेगा। भागलपुर में पार्सल साइडिंग के पास से या फिर प्लेटफार्म संख्या छह के पास से मंदारहिल सेक्शन में अतिरिक्त प्लेटफार्म बनेगा इसपर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। नया स्टेशन भवन आठ मंजिला बनाने की योजना है। -विकास चौबे, डीआरएम, मालदा।

chat bot
आपका साथी