मालदा रेल मंडल : कहीं वर्द्धमान पैसेंजर ट्रेन तो नहीं था निशाने पर, जानिए... क्‍या है बम जांच के बिंदु

मालदा रेल मंडल नाथनगर रेलवे स्टेशन का लाइन संख्या तीन पर 17 फरवरी 2021 को बम मिला। जिस समय बम मिला उस समय साहिबगंज-जमालपुर वर्द्धमान पैसेंजर इसी लाइन पर थी। घटना घटना लगभग आठ बजे के असपास की है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 10:56 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 10:56 AM (IST)
मालदा रेल मंडल : कहीं वर्द्धमान पैसेंजर ट्रेन तो नहीं था निशाने पर, जानिए... क्‍या है बम जांच के बिंदु
भागलपुर के नाथनगर रेलवे स्‍टेशन के पास रेलवे पटरी पर मिला बम।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नाथनगर रेलवे स्टेशन का लाइन संख्या तीन। कॉमन लाइन होने की वजह से यह लाइन डाउन और अप मार्ग की मेन लाइन से जुड़ा हुआ है। बम मिलने की सूचना रेलवे को आठ बजे के बाद मिली। लेकिन, सूत्रों की मानें तो पटरी पर बम पहले से ही था। साहिबगंज-जमालपुर वर्द्धमान पैसेंजर साढ़े सात से पौने आठ बजे के बीच इसी लाइन पर रुकी थी। यहां दो मिनट रुकने के बाद जमालपुर के लिए खुली। अगर इस दौरान बम विस्फोट हो जाता तो मंजर कुछ और होता, संयोग था नाथनगर स्टेशन से ट्रेन सुरक्षित गुजर गई। इस लूप लाइन पर वद्र्धमान पैसेंजर के बाद एक भी ट्रेन का ठहराव नाथनगर स्टेशन पर नहीं है। ऐसे में कोई भी इस लाइन अथवा प्लेटफॉर्म पर नहीं रुकती। इधर, रेल परिचालन शुरू कराने से पहले नाथनगर से लेकर भागलपुर तक अप और डाउन लाइन को पूरी तरह से जांच की गई। डॉग स्कॉवड और बम निरोधी दस्ते ने सघनता से जांच की। रेल एसपी ने भी रेल पुलिस और आरपीएफ जवानों को पूरी तरह से अलर्ट रहने को कहा। जंक्शन पर यात्रियों की जांच सघनता से करने का निर्देश दिया। यात्रियों और उनके सामानों को बिना जांच कराए प्रवेश नहीं करने की बात कही।

बम जांच के बिंदु

बम निरोधक दस्ते ने बम में तार के लच्छे देख उसे प्राइमरी और सेकेंडरी जांच के लिए दो पार्ट में बांटा है। प्राइमरी जांच में डेटोनेटर तर्ज पर जांच की गई है। उसे विस्फोट कराने के लिए करंट चाहिए। बम के तार का जुड़ाव कहीं नहीं होने के कारण प्रारंभिक जांच में प्राइमरी बिंदु को टीम ने खारिज कर दिया। सेकेंडरी बिंदु में आइइडी मान जांच की जा रही है। जांच टीम में शामिल विशेषज्ञ उसे प्रेशर बम भी मानकर चल रहे थे। जिसे स्प्रिंग पर प्रेशर बाद ब्लास्ट किया जाता। इन तमाम बिंदुओं पर जांच बाद बम के आवरण को खोला जाएगा।

फटाफट बंद हो गई स्टेशन बाजार की दुकानें

नाथनगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो के पास रेलवे ट्रेक पर तार नुमा बम मिलने के बाद पूरे रेल महकमे और जिला पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई। स्थानीय लोगो में भी बम की सूचना मिलते ही भय व्यपात हो गया। आसपास की सारी दुकानें बंद होने लगी। वहीं घटना के बाद आसपास के लोग स्टेशन पर पहुंचने लगे। इसके बाद सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ और जिला पुलिस ने स्टेशन को चारो तरफ से बेरिकेडिंग किया गया। स्टेशन पर  लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी।

ट्रेनों में परीक्षार्थी फंसे रहे पांच घंटे

अनिश्चितता के भंवर में बुधवार की रात करीब पांच घंटे फरक्का एक्सप्रेस, मालदा इंटरसिटी एक्सप्रेस और सुपर एक्सप्रेस में परीक्षार्थी फंसे रहे। इंटेलिजेंस ब्यूरो की परीक्षा गुरुवार को होनी है। बाद में रेल एसपी की हरी झंडी मिलते ही रेलगाडिय़ों का परिचालन शुरू करा दिया गया। तब जाकर परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली।

टाइम लाइन (17 फरवरी 2021)

-8.15 बजे रात मिली बम की सूचना

-8.17 बजे रात ट्रेन परिचालन बंद

-8.28 बजे रात आउटर सिग्नल पर रुकी सुपर एक्सपे्रस

-8.45 बजे रात स्थानीय थाने की पुलिस पहुंची

-8.55 बजे रात एसएसपी और एएसपी भी पहुंचे

-9.30 बजे रात डॉग स्कॉवड की टीम पहुंची

-10 बजे रात से एक घंटे तक पटरियों की जांच

-10.55 बजे रात रेल एसपी बम निरोधक टीम के साथ पहुंचे

-11.15 बजे रात रेल परिचालन सामान्य की ओके रिपोर्ट

-11.35 बजे फरक्का एक्सप्रेस चार नंबर प्लेटफॉर्म से खुली

-11.38 बजे रात में सुपर एक्सप्रेस भागलपुर जंक्शन से खुली

-12.10 बजे मालदा इंटरसिटी भागलपुर से खुली

chat bot
आपका साथी