मिथिला पेंटिग से सजेगी रेलवे स्टेशन

मिथिलाचंल की कला व संस्कृति से अब स्टेशन पर लोग रूबरू होंगे होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Aug 2018 01:38 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 02:33 PM (IST)
मिथिला पेंटिग से सजेगी रेलवे स्टेशन
मिथिला पेंटिग से सजेगी रेलवे स्टेशन

सहरसा। मिथिलाचंल की कला व संस्कृति से अब स्टेशन पर लोग रूबरू होंगे होंगे। इसके लिए रेल प्रशासन ने ने कवायद शुरू कर दी है। कोसी क्षेत्र के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर विश्व विख्यात मधुबनी पेंटिग से स्टेशन को सजाया जाएगा। इस इलाके के कलाकारों को इसकी जिम्मेवारी दी गई है। मधुबनी स्टेशन से इसकी शुरूआत होने के बाद इस वर्ष कोसी क्षेत्र ही नहीं पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल अंतगर्त सभी मुख्य स्टेशनों पर मिथिला पेंटिग बनाई जाएगी। वहीं रेलवे ने दरभंगा- नई दिल्ली के बीच चल रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में मिथिला पेंटिग बनी नौ बोगी को जोड़कर चलायी जा रही है।

---

मधेपुरा स्टेशन पर की जा रही मिथिला पेंटिग

मधेपुरा स्टेशन पर कलाकारों की टोली मिथिला पेंटिग बनाने में लगी हुई है। रेल प्रशासन ने उन्हें जगह मुहैया करा दी है। हाल ही में डीआरएम के निर्देश पर ही सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल ने मधेपुरा स्टेशन जाकर इसका स्थलीय निरीक्षण किया और जरूरत मुताबिक कलाकारों बनाए जा रहे पेंटिग के लिए जगह चि¨ह्नत कर दी है। पिछले चार दिनों से मधेपुरा स्टेशन पर कलाकारों की टोली पेंटिग बनाने में जुटी हुई है। मधेपुरा स्टेशन पर काम पूरा होते ही सहरसा स्टेशन पर भी मधुबनी पेंटिग बनाने का काम शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं रेल प्रशासन ने मधुबनी पेंटिग बनानेवाले कलाकारों से भी इस जन संस्कृति अभियान में सहयोग किए जाने की अपील की है।

---

विश्व विख्यात मधुबनी पेंटिग कला को विकसित करना ही इसका एकमात्र उद्देश्य है। मिथिला पेंटिग के जरिए मिथिलांचल की कला, संस्कृति व सभ्यता से लोग परिचित होंगे। इससे कला व कलाकारों को प्रसिद्धि मिलेगी।

आरके जैन, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी