अब और अधिक रफ्तार से दौड़ेगी विक्रमशिला एक्सप्रेस

भागलपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली 12367/12368 अप-डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस की रफ्तार अब और बढ़ जाएगी। अभी तक इस ट्रेन का परिचालन दो एलएचबी (लिंक हॉफमन बुश) और एक आइएफसी रैक से किया जा रहा है। इस कारण ट्रेन की रफ्तार आइएफसी रैक वाली ही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Dec 2017 02:51 AM (IST) Updated:Sun, 03 Dec 2017 02:51 AM (IST)
अब और अधिक रफ्तार से दौड़ेगी विक्रमशिला एक्सप्रेस
अब और अधिक रफ्तार से दौड़ेगी विक्रमशिला एक्सप्रेस

भागलपुर। भागलपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली 12367/12368 अप-डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस की रफ्तार अब और बढ़ जाएगी। अभी तक इस ट्रेन का परिचालन दो एलएचबी (लिंक हॉफमन बुश) और एक आइएफसी रैक से किया जा रहा है। इस कारण ट्रेन की रफ्तार आइएफसी रैक वाली ही है। लेकिन रेलवे बोर्ड ने तीसरा रैक भेजने की सहमति दे दी है। इसी महीने तीसरी रैक मालदा मंडल को मिल जाएगी। तीसरी रैक मिलने के बाद विक्रमशिला पूरी तरह एलएचबी कोच से लैस हो जाएगी।

भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल के बीच विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन अप और डाउन में तीन रैक से होता है। वर्तमान में इसे दो एलएचबी रैक से जोड़ा गया है। महीनों बाद भी तीसरी रैक नहीं आने के कारण तीसरी रैक के रूप में पुराने रैक का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन रेलवे बोर्ड ने तीसरी और एलएचबी रैक देने का निर्णय ले लिया है। एलएचबी रैक की अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटे है। तीनों रैक एलएचबी का हो जाने के बाद मुगलसराय-आनंद विहार के बीच 125-130 किमी, पटना-मुगलसराय के बीच 115-120 किमी और भागलपुर-किऊल तक 100-105 किमी की गति से चलेगी। जबकि वर्तमान में विक्रमशिला अधिकतम 90 से 100 किमी की रफ्तार से चल रही है।

---------------------

कोट :-

विक्रमशिला एक्सप्रेस की सभी कोच एलएचबी हो गई है। हालांकि कुछ देरी हुई पर दिसंबर में नई रैक भेज दी जाएगी।

- रवीन्द्र गुप्ता, सदस्य रॉलिंग स्टॉक, रेलवे बोर्ड

------------------------

नई रैक के लिए रॉलिंग स्टॉक सदस्य से बात हुई है। उन्होंने दिसंबर तक विक्रमशिला एक्सप्रेस की नई रैक भेज देने की बात कही है। इसके बाद रफ्तार एलएचबी की हो जाएगी।

- आशुतोष कुमार, सदस्य, जेडयूआरसीसी।

chat bot
आपका साथी