कहां चले गए वीजा पर बिहार के कटिहार आए तीन दर्जन पाकिस्तानी और बांग्लादेशी?

तीन दर्जन पाकिस्तानी व बांग्लादेशी स्पेशल ब्रांच व पुलिस रडार पर हैं। अस्थाई वीजा पर आए कुछ विदेशियों का अता पता नहीं चल सका है। इनके नामों की सूची के साथ पुलिस मुख्यालय ने जांच का निर्देश दिया है।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 03:38 PM (IST)
कहां चले गए वीजा पर बिहार के कटिहार आए तीन दर्जन पाकिस्तानी और बांग्लादेशी?
वीजा पर आए विदेशी नहीं लौटे अपने वतन।

नीरज कुमार, कटिहार। अवैध रूप से रह रहे विदेशी खासकर पाकिस्तानी व बांगलादेशी नागरिक स्पेशल ब्रांच व स्थानीय पुलिस की रडार पर है। पुलिस मुख्यालय ने अस्थाई वीजा पर आए पाकिस्तानी व बांग्लादेशी नागिरकों की के नामों की सूची पुलिस अधीक्षकों को भेजी गई। स्थानीय स्तर से इसकी जांच कर इससे संबंधित रिपोर्ट भेजने व आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया गया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कटिहार में तीन दर्जन पाकिस्तानी व बांग्लादेशी नागरिक अस्थाई वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी न तो अपने देश लौटे और न ही इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक को दी है।

इनमें से कई पाकिस्तानी व बांग्लादेशी का कोई अता पता भी नहीं है। मुख्यालय से स्तर से मिली नामों की सूची के संबंध में स्पष्ट रूप से कुछ भी बताने से इंकार करते हुए कहा कि इसकी सघन जांच कराई जा रही है। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ विदेशी तीन वर्षों से भी अधिक समय से यहां रह रहे हैं। जांच में बिना किसी सूचना वीजा अवधि के बाद भी रहने का मामला सामने आने पर विदेशी एक्ट 1946 के तहत कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक कुछ पाकिस्तानी व बांगलादेशी के वीजा अवधि के बाद भी अपने रिश्तेदारों या अन्य स्थानों पर रहने की बात सामने आ रही है। इस मामले में भी तय प्रावधान के तहत कार्रवाई की जाएगी। लेकिन इनमें से कुछ विदेशी का कोई अता पता अब तक नहीं चल पाया है, यह चिंता की बात जरूर है।

खुफिया एजेंसी भी चौकस

अफगानिस्तान की घटना के बाद अवैध रूप से रह रहे पाकिस्तान व बांग्लोदशी नागरिक को लेकर खुफिया एजेंसियां भी चौकस हैं। खुफिया सूत्रों के मुताबिक बांगलोदश व नेपाल से सटा होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से कटिहार सहित सीमांचल का इलाका संवदेनशील है।

मामले पर पूर्णिया जोन के पुलिस महानिरीक्षक सुरेश प्रसाद चौधरी ने कहा कि अस्थाई वीजा पर आए कुछ विदेशी नागरिक के वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी अपने मूल देश वापस नहीं लौटने और न ही इससे संबंधित किसी तरह की सूचना स्थानीय पुलिस को दिए जाने के मामले में जांच का निर्देश दिया गया है। इनमें कई पाकिस्तानी व बांग्लोदशी नागरिक भी हैं। पुलिस मुख्यालय से ऐसे विदेशी नागरिकों की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी