बिहार : भागलपुर की इस लेडी सिंघम का जलवा, राजधानी को रुकवा बचा ली एक जान

बिहार के भागलपुर स्थित नवगछिया में राजधानी एक्सप्रेस से गिरा यात्री। यात्री को गिरते हुए देख एक महिला कांस्टेबल ने उसकी जान बचाई। उसने ट्रेन को रोकवा दिया। फ‍िर महिला कांस्टेबल ने कूदकर उसे बचाया। इस कारण नवगछिया में काफी देर तक राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन को रोका गया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 01:55 PM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 09:46 AM (IST)
बिहार : भागलपुर की इस लेडी सिंघम का जलवा, राजधानी को रुकवा बचा ली एक जान
राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन के रोके जाने के बाद वहां मौजूद अधिकारी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार के भागलपुर की एक महिला पुलिसकर्मी अचानक लेडी सिंघम बन गई। हर ओर इस लेडी सिंघम की चर्चा हो रही है। हो भी क्‍यों नहीं, यह मामला मामला राजधानी ट्रेन को रोकवा कर एक यात्रियों को बचाने की है। अब पुलिस विभाग, रेलवे विभाग और कई स्‍वयंसेवी संस्‍थाएं उन्‍हें सम्‍मानित कर रही हैं।

जानकारी के अनुसार, नवगछिया में एक महिला सिपाही ने राजधानी एक्‍सप्रेस से गिर रहे एक यात्री को बचाया। इसी दौरान काफी देर तक वहां यह ट्रेन रुकी रही। जब तक इस घटना को लोग समझ पाते महिला सिपाही ने उसे बचा लिया था। इस दौरान यात्री को काफी चोटें आई है। उसका इलाज किया गया।

जानकारी के अनुसार डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस से एक यात्री नीचे गिर गया, लेकिन एक महिला कांस्टेबल ने कूदकर यात्री की जान बचाई। इस दौरान काफी समय तक राजधानी एक्सप्रेस रुकी रही। घटना नवगछिया स्टेशन पर उस समय हुई जब ट्रेन खुल रही थी। बताया जाता है कि यात्री का अचानक पैर फिसल गया, जिससे यह घटना हुई। उसे अस्पताल में भर्ती कराया, जहां प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सकों ने भागलपुर रेफर कर दिया।

गुवाहाटी के डिब्रूगढ़ से ननो चक्रवर्ती और चंद्रशेखर सरकार दिल्ली के लिए ट्रेन से चले थे। नवगछिया स्टेशन पर ट्रेन पहुंची। इसके बाद ट्रेन जैसे ही खुली तो चंद्रशेखर सरकार गेट पर आए, इस बीच उनका पैर फिसल गया और वे गिरकर ट्रेन एवं प्लेटफॉर्म के बीच फंस गए। इसके बाद वे बोगी संख्या 11 से फिसलते हुए बोगी 2 तक पहुंच गए। यह देख स्टेशन पर लोग शोर मचाने लगे। अन्‍य लोग कुछ समझ पाते तब तक एक महिला सिपाही ने फुर्ती और हिम्‍मत दिखाया। जीआरपी थाना में तैनात महिला सिपाही शोभा कुमारी ने चलती ट्रेन के अंदर घुसकर यात्री को निकाला। शोभा कुमारी के इस साहसिक कदम की लोगों ने काफी सराहा की। थानाध्यक्ष प्रमोद प्रसाद सिंह ने बताया कि महिला सिपाही को पुरस्कृत किया जाएगा।

इस घटना के बाद वहां रेलवे के कई अधिकारी पहुंचे। प्रारंभिक जांच के बाद ट्रेन का परिचालन फ‍िर से शुरू किया गया। राजधानी एक्‍सपेस  देश का सबसे सुरक्षित ट्रेन माना जाता है। इस ट्रेन का परिचालन में कोई विलंब नहीं होता। गति भी निर्धारित रहती है।

chat bot
आपका साथी