North East Express Accident: पांचवें दिन चली ट्रेनें; अब इस वजह से हो रहीं लेट, रेल सेवा बंद होते ही बढ़ा टैक्सी का किराया

बिहार के बक्सर के पास रघुनाथपुर स्टेशन पर बुधवार की रात दिल्ली से कामख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार हो गई थी। इसको लेकर पांचवें दिन परिचालन सामान्य होने की उम्मीद है। रविवार को इस लाइन से पहली ट्रेन बक्सर मोकामा शटल थोड़ी देर में रघुनाथपुर से होकर गुजरेगी।। बताया जा रहा है कि ट्रेनों के नहीं चलने से टैक्सी का किराया काफी बढ़ गया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 15 Oct 2023 08:14 AM (IST) Updated:Sun, 15 Oct 2023 08:14 AM (IST)
North East Express Accident: पांचवें दिन चली ट्रेनें; अब इस वजह से हो रहीं लेट, रेल सेवा बंद होते ही बढ़ा टैक्सी का किराया
ट्रेन सेवा बंद होते ही बढ़ा टैक्सी किराया

HighLights

  • मजबूरी में मोटरसाइकिल और कार से लोग सफर करने पर मजबूर
  • बक्सर से आरा या पटना जाने के लिए नहीं मिल रही ट्रेन

जागरण संवाददाता, बक्सर। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पटना रेल खंड पर डाउन लाइन में रविवार से परिचालन शुरू हो गया है। नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के पांचवें दिन डाउन लाइन पर परिचालन सामान्य होने की उम्मीद है। रविवार को इस लाइन से पहली ट्रेन बक्सर मोकामा शटल थोड़ी देर में रघुनाथपुर से होकर गुजरेगी।

लाइन क्लियर मिलने के इंतजार में यह ट्रेन करीब 3 घंटा की देरी से बक्सर स्टेशन से रवाना हुई है। इससे पहले इस ट्रेन को लाइन क्लियर मिलने के इंतजार में डेढ़ घंटा रिशेड्यूल किया गया था। डेढ़ घंटे में लाइन क्लियर नहीं मिली।

शनिवार को सुबह में डाउन लाइन से यही एकमात्र ट्रेन गुजारी थी इसके बाद रेलवे मरम्मत के नाम पर डाउनलाइन पर लगातार ब्लॉक लेते गया। शुक्रवार की शाम रेलवे द्वारा इस लाइन को परिचालन के लिए फिट बता दिया गया था, लेकिन रेलवे का यह दावा पूरी तरफ फेल साबित हुआ।

ट्रैक क्लियर होने के इंतजार में एक घंटा तक रुकी रही ट्रेन

रविवार को इस रूट से दौरान दूसरी ट्रेन बागमती एक्सप्रेस को बक्सर के रास्ते होकर गुजरने की तैयारी थी। यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से पहले डीडीयू पहुंच गई थी, लेकिन बक्सर की तरफ ट्रैक क्लियर होने के इंतजार में इसे करीब 1 घंटे तक डीडीयू में ही रोक कर रखा गया।

इस दौरान रेलवे वेट एंड वॉच की स्थिति में रहा। सुबह 8:00 के करीब ट्रैक क्लियर मिलने पर बागमती एक्सप्रेस को बक्सर के रास्ते में आगे बढ़ा दिया गया है। इस रूट से चलने वाली कई ट्रेनें आज सुबह भी डायवर्ट होकर दूसरे रास्ते से गई है इनमें संघमित्रा एक्सप्रेस भी शामिल है, जो सासाराम और आरा के रास्ते रवाना हुई है।

उम्मीद है कि अब अन्य ट्रेनों को भी बक्सर के रास्ते से होकर निकाला जाएगा। इस रूट पर रघुनाथपुर के पास ट्रेनों को फिलहाल नियंत्रित गति सीमा में चलाया जाएगा। यहां गति सीमा को पूर्ववत करने में एक सप्ताह या अधिक का वक्त लग सकता है।

बिहार के बक्सर में रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने का असर बक्सर-पटना एनएच 922 पर पड़ा है। इस हादसे के बाद ट्रेन सेवाओं बाधित हुईं, तो सड़क पर निजी वाहनों की आवाजाही डेढ़ गुना तक बढ़ गई।

टैक्सी वाले उठा रहे स्थिति का फायदा

बहुत से लोगों ने मजबूरी में मोटरसाइकिल और कार से अपना सफर किया। इसका असर टैक्सी किराए पर भी देखने को मिला। टैक्सी वालों ने स्थिति का फायदा उठाकर मनमाना किराया वसूला। ऐसी ही स्थिति वाराणसी-गाजीपुर-बलिया हाइवे और डीडीयू से मोहनिया होकर चौसा हाइवे पर भी दिखी।

हादसे के चौथे दिन भी वाराणसी से बक्सर, आरा या पटना, बक्सर से आरा या पटना जाने के लिए लोगों को कोई ट्रेन नहीं मिल रही थी। इसके चलते जिनको अधिक जरूरत थी, वे मजबूरी में टैक्सी लेकर रवाना हुए। बक्सर के रहने वाले राम निवास की बेटी को मगध एक्सप्रेस से बक्सर आना था।

4000 रुपए में मिली टैक्सी

उन्हें पता चला कि यह ट्रेन दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से डायवर्ट होगी और वहां से बक्सर आने के लिए दूसरी भी कोई ट्रेन नहीं है, तो वे बेटी को लाने के लिए 4000 रुपए में टैक्सी लेकर रवाना हुए।

कई लोगों को इससे अधिक कीमत भी पटना और वाराणसी जाने के लिए देनी पड़ी है। वाराणसी और डीडीयू से बक्सर, आरा और बक्सर से पटना जाने वाले यात्री पूरे दिन इस इंतजार में रहे कि ट्रेनों का परिचालन कब शुरू होगा।

यह भी पढ़ें- 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर रही थी ट्रेन, अचानक लगा जोरदार झटका, उसके बाद जो हुआ...

यह भी पढ़ें- बिहार में नॉर्थ ईस्‍ट एक्‍सप्रेस जैसे हादसे को दावत दे रहा यह पुल, 161 साल पुराने ब्रिज के नट-बोल्ट गायब; अधिकारी बने बैठे अंजान

chat bot
आपका साथी