रेल व हवाई सफर कर आने वाले यात्रियों की हुई कोविड-19 जांच

दरभंगा। देश में कोरोना के बढ़ रहे मामले को देखते हुए राज्य के बाहर से आने वाले यात्रि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 12:23 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 12:23 AM (IST)
रेल व हवाई सफर कर आने वाले यात्रियों की हुई कोविड-19 जांच
रेल व हवाई सफर कर आने वाले यात्रियों की हुई कोविड-19 जांच

दरभंगा। देश में कोरोना के बढ़ रहे मामले को देखते हुए राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 जांच कराने के राज्य सरकार के फैसले के बाद मंगलवार को दरभंगा एयरपोर्ट और दरभंगा जंक्शन पर यात्रियों की कोविड जांच की गई। जिला स्वास्थ्य प्रबंधक विशाल कुमार ने बताया कि मुंबई से आने वाले करीब 53 यात्रियों की रैपिड जांच की गई। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, दरभंगा जंक्शन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच गई। बताया कि बुधवार से दरभंगा एयरपोर्ट पर दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरू से आने वाले हरेक यात्रियों की जांच की जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी। इस संबंध में जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। जांच के दौरान दो टेक्निशियन मौजूद थे। बता दें कि देश भर में कोरोना के बढ़ रहे मामले खासकर महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में बेकाबू कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार ने बाहर से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 जांच कराने का सख्त निर्देश दिया है। कहा गया है कि यदि कोई यात्री कोविड-19 जांच रिपोर्ट लेकर आता है और रिपोर्ट निगेटिव है तो उसे बाहर जाने दिया जाएगा। वहीं, देश के अन्य राज्यों से दरभंगा आने वाले यात्रियों की रैडम जांच कराई जाएगी। होली पर्व में बाहर से आने वालों पर होगी नजर, कराई जाएगी माइकिग :

मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में 15 मार्च को इस संबंध में बैठक की गई थी। प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग प्रत्यय अमृत ने प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को उक्त निर्देश का पालन करने का निर्देश दिया गया। सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, होली पर्व पर बाहर से आने वाले लोगों के लिए

पंचायतों में माइकिग के माध्यम से कोविड-19 की जांच की अपील कराने का निर्देश दिया गया है।

वहीं, पॉजिटिव मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन गठित करने को कहा गया है। जिलों में स्थापित कोविड केयर सेंटर एवं डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तैयार रखने को कहा गया है। होली त्योहार में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। सार्वजनिक स्थानों एवं यातायात साधनों में शारीरिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग अनिवार्य कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी