गया के दुर्गाबाड़ी में खुले मां के पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गया। शहर के दुर्गाबाड़ी मोहल्ले में मां दुर्गा के पट सोमवार की शाम खुल गए। पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:58 PM (IST)
गया के दुर्गाबाड़ी में खुले मां के पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
गया के दुर्गाबाड़ी में खुले मां के पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गया। शहर के दुर्गाबाड़ी मोहल्ले में मां दुर्गा के पट सोमवार की शाम खुल गए। पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। बंगाली समाज द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। श्रद्धालु बंगाली रीति-रिवाज से मां दुर्गा करा पूजा-अर्चना कर रहे है। बंगाली समाज द्वारा प्रत्येक वर्ष बड़ा आयोजन होता है, जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु मां दुर्गा का पूजा, अर्चना एवं दर्शन करते हैं। पूजा का आयोजन गया दुर्गावाटी समिति द्वारा किया जाता है। समिति के सचिव विश्वदीप चौधरी ने कहा कि सोमवार को षष्टी तिथि को दुर्गाषष्टी पूजा की गई। वहीं सप्तमी तिथि यानी मंगलवार को नव पत्रिका का स्नान, प्रवेश, स्थापना एवं सप्तमी विहित पूजा किया जाएगा। महाअष्टी यानी 13 अक्टूबर को महाअष्टमी विहित पूजा, पुष्पांजलि एवं आरती होगी। उन्होंने कहा कि महानवमी को कन्या पूजा, पुष्पांजलि एवं प्रसाद वितरण किया जाएगा। विजयदशमी यानी 15 अक्टूबर को प्रतिमा विसर्जन व सिंदूर की होली होगी। जिले में अब तक 151 प्रतिमाएं स्थापित करने की मिली अनुमति

गया। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के निदेश के बाद शहरी क्षेत्र में दुर्गा पूजा के मौके पर मां की प्रतिमा स्थापित करने से पहले अनुमति लेने का निदेश दिया गया है। शहरी क्षेत्र में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 151 प्रतिमा स्थापित कराने के लिए आवेदन दिया गया है। थाना में जमा कराए गए आवेदनों के जांचोपरांत थानाध्यक्ष द्वारा निर्धारित कोविड-19 गाइडलाइन पर प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति दी जा रही है। जारी आदेश में कहा गया है कि कोई भी बड़ा पंडाल नहीं लगाएंगे। प्रतिमा की ऊंचाई चार फीट होगी। किसी भी हाल में प्रतिमा के पास भीड़ नहीं लगेगी।

जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में 24 प्रतिमा स्थापित करने का आवेदन दिया गया है। इसी तरह कोतवाली थाना क्षेत्र में 12, डेल्हा में 11, चंदौती में 13 आवेदन प्राप्त हुआ है। इसी तरह मगध मेडिकल कॉलेज थाना क्षेत्र में लाइसेंसी मूर्ति की संख्या 25 है, लेकिन यहां केवल पांच आवेदन जमा हुआ है। रामपुर थाना क्षेत्र में 05, चाकंद थाना क्षेत्र में भी पांच आवेदन जमा हुए हैं। वहीं विष्णुपद, मोफस्सिल, बुनियादगंज, बोधगया एवं मगध विश्वविद्यालय थाना में सोमवार तक आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है।इन थाना के थानाध्यक्षों ने बताया कि मंगलवार को आवेदन प्राप्त होने की उम्मीद है। आवेदन आने के बाद जांचोपरांत आदेश दिया जाएगा। गया जिले के ग्रामीण क्षेत्र में खिजरसराय में 17, गुरारू में 19 और गुरुआ थाने में 20 आवेदन आए हैं।

chat bot
आपका साथी