डालमियानगर में कारखाना लगाने के लिए रेल मंत्री से मुलाकात करेंगे रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा

लोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा जल्द ही डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत और हाई एक्सल बोगी निर्माण कारखाना का कार्य आरंभ कराने की मांग को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री से मुलाकात करेंगे। अगर उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो वे आंदोलन करने के लिए भी तैयार हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 10:23 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:23 AM (IST)
डालमियानगर में कारखाना लगाने के लिए रेल मंत्री से मुलाकात करेंगे रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा
प्रेस वार्ता के दौरान अपनी बातें रखते उपेंद्र कुशवाहा। जागरण।

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन सोन (सासाराम)। रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा जल्द ही डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत और हाई एक्सल बोगी निर्माण कारखाना का कार्य आरंभ कराने की मांग को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री से मुलाकात करेंगे। अगर उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो वे सासाराम की जनता के हित में आंदोलन करने के लिए भी तैयार हैं। ये बातें कुशवाहा ने अकोढ़ीगोला स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं।

उन्होंने कहा कि काराकाट संसदीय क्षेत्र से 2014 में सांसद चुने जाने के बाद उनकी मांग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेहरी ऑन सोन के सुअरा हवाई अड्डा पर डालमियानगर में रेल कारखाना लगाने की घोषणा की थी। जून 2017 में रेल कारखाना लगाने को लेकर रेल मंत्रालय ने उच्चस्तरीय बैठक में जिम्मेवारी राइट्स को सौंपी। राइट्स को पुराने कबाड़ को पुनर्मूल्यांकन करा बेचने, 219 एकड़ भूमि में रेल कारखाना लगाने को लेकर प्लान करने व वहां लगने वाले रेल कारखाना की टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने  कहा कि  राइट्स ने रोहतास उद्योग के कबाड़ का पुनर्मूल्यांकन करा कारखाना लगाने में बाधक बने पुराने क्रय को हटा दिया गया। राइट्स के उप महाप्रबंधक राजेश कटोरिया ने गत 22 जनवरी को डालमियानगर में हाल ही प्रस्तावित रेल कारखाना स्थल का निरीक्षण किया है। 2020 के रेल बजट में यहां रेल वैगन मरम्मत कारखाना, हाई एक्सल बोगी व कॉपलर कारखाना लगाने का प्रावधान भी कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि रेल वैगन मरम्मत कारखाना का मेरी जानकारी में पार्ट वाइज टेंडर की प्रक्रिया भी राइट्स ने पूरी कर ली है। जब तक वे केंद्र में थे, तब तक प्रतिमाह इसकी मॉनिटरिंग राइट्स के अधिकारियो के साथ करते रहे। तब समस्‍याओं को रेल मंत्री भी दूर करते थे। उन्होंने कहा कि जल्द ही वे रेल मंत्री से मिल यहां रेल वैगन मरम्मत कारखाना लगाने को शिलान्यास करा कार्यरंभ कराने की मांग करेंगे।

chat bot
आपका साथी