शुक्रवार से ही संभव है पैंसेंजर ट्रेन का परिचालन

मुंगेर। जमालपुर में सेंट्रलाइज्ड रूट रिले इंटरलॉ¨कग कार्य बुधवार को सातवें दिन भी जारी रहा। रेल अधिकारियों की मॉनिट¨रग में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसका साकारात्मक परिणाम भी दिखाई देने लगा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जमालपुर होकर निर्धारित समय से 2 दिन पहले ही शुक्रवार से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन आरंभ करने पर रेल अधिकारियों के बीच विचार विमर्श शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 08:06 PM (IST)
शुक्रवार से ही संभव है पैंसेंजर ट्रेन का परिचालन
शुक्रवार से ही संभव है पैंसेंजर ट्रेन का परिचालन

मुंगेर। जमालपुर में सेंट्रलाइज्ड रूट रिले इंटरलॉ¨कग कार्य बुधवार को सातवें दिन भी जारी रहा। रेल अधिकारियों की मॉनिट¨रग में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसका साकारात्मक परिणाम भी दिखाई देने लगा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जमालपुर होकर निर्धारित समय से 2 दिन पहले ही शुक्रवार से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन आरंभ करने पर रेल अधिकारियों के बीच विचार विमर्श शुरू हो गया है। इसको लेकर मालदा मंडल में वरीय पदाधिकारियों के बीच मंथन भी किया जा रहा है। हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

----------------------

बॉक्स

7 दिनों से आरंभ हुआ है नन इंटरलॉ¨कग कार्य

20 सितंबर की सुबह 9:45 बजे से जमालपुर में नन इंटरलॉ¨कग का कार्य आरंभ हुआ। डीआरएम ने सिग्नल मेमो पर हस्ताक्षर कर नन इंटर ला¨कग का कार्य शुरू किया गया था। जिसको लेकर जमालपुर से गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनों को या तो शार्ट टर्मिनेट या कैंसिल या फिर रूट डायवर्ट कर दिया गया था और इस दौरान 17 ट्रेनों को रद कर दिया गया था। 35 ट्रेनों के रूट बदले गए थे, तो 12 जोड़ी ट्रेन शार्ट टर्मिनेट किए गए। 9 जोड़ी ट्रेन बगैर जमालपुर पहुंचे ही आसपास के दूसरे स्टेशनों से वापस लौटने लगी थी। 160 वर्षों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि रेल नगरी जमालपुर में रेल का पहिया लगातार 10 दिनों तक थम जाने की घोषणा की गई। जिसके कारण न केवल जमालपुर बल्कि आसपास के क्षेत्रों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो कर रह गया है। इस बीच यहां जमालपुर में चौबीसों घंटे लगातार डेढ़ सौ सिग्नल एंड टेलीकॉम विभाग के कर्मचारियों सहित साढे पांच सौ मजदूर नन इंटरलॉ¨कग कार्य में जुटे रहे। दूसरी ओर रेलवे के इंजीनिय¨रग विभाग के अधिकारी कार्य संपादन के प्रति समर्पित है और इसी का परिणाम है कि अपने निर्धारित समय से 1 दिन पूर्व ही रतनपुर वाई लेग मुंगेर रेल मार्ग से ट्रेनों का परिचालन आरंभ कर दिया गया था। सूत्रों से मिल रही सूचना के अनुसार शुक्रवार से ही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन आरंभ किया जाएगा। हालांकि डिविजन के अधिकारियों द्वारा इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। परंतु बताया जाता है कि क्रू बु¨कग लॉबी द्वारा ट्रेन परिचालन से जुड़े कर्मचारियों की बु¨कग का कार्य आरंभ हो चुका है। जानकारी के अनुसार पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरेंद्र राव गुरुवार को यहां जमालपुर पहुंचकर सीआरआरआई कार्य का जायजा लेंगे। संभवत: उनके द्वारा ही इस बात की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

------------------

बॉक्स

कहते हैं पूर्व रेलवे के सीपीआरओ आरएन महापात्रा

इस संबंध में पूर्व रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि जमालपुर में 28 सितंबर से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन आरंभ करने को लेकर तैयारी शुरू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी