Bihar Land News : भू-माफिया हो जाएं सावधान! जमीन का अतिक्रमण किया, तो गरजेगा बुलडोजर

मुंगेर में तालाब की जमीन पर अतिक्रमण करने वालों को प्रशासन से जमीन खाली करने का नोटिस भेजा गया है। करीब 41 लोगों को जमीन पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भेजा गया है। साथ ही कहा गया है कि जल्द से जल्द तालाब की जमीन से अतिक्रमण को हटाएं वरना प्रशासन का बुलडोजर चलेगा। दरअसल जल जीवन योजना के तहत तालाब के जीर्णोद्धार का काम शुरू हुआ है।

By Rajnish Kumar Edited By: Shashank Shekhar Publish:Sun, 30 Jun 2024 03:59 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 03:59 PM (IST)
Bihar Land News : भू-माफिया हो जाएं सावधान! जमीन का अतिक्रमण किया, तो गरजेगा बुलडोजर
तालाब की जमीन पर अतिक्रमण कर रह रहे लोग। जागरण

HighLights

  • तालाब पर बसे लोगों को जमीन के साथ दिया गया आवास की राशि
  • पांच सौ साल पहले राजा खड़गसिंह ने कराया था तालाब का निर्माण
  • अतिक्रमण करने वाले 41 लोगों को अतिक्रमण हटाने का नोटिस

संवाद सहयोगी, टेटिया बंबर (मुंगेर)। मुंगेर के टेटिया बंबर प्रखंड के बनगामा पंचायत स्थित राजारानी तालाब का अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भेजा गया है। प्रशासनिक नोटिस के आधार पर जल्द अतिक्रमण नहीं हटाया तो बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया है।

बताते चलें कि तालाब की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले 41 लोगों को अतिक्रमण हटाने का नोटिस अंचल कार्यालय की ओर से भेजा गया है।

तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू

गौरतलब है कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया है, लेकिन तालाब के आसपास पर कई भूमिहीन अपना घर बनाकर रह रहे है। वैसे भूमिहीनों को सरकारी स्तर पर आवास के लिए तीन तीन डिलसिल जमीन सहित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राशि दी गई है। बावजूद दर्जनाधिक लोग जमीन को अतिक्रमण मुक्त नही कर रहे है।

बताते चले की पांच सौ वर्ष पहले राजा खड़ग सिंह ने इसका निर्माण कराया था। कालांतर में क्षेत्र के किसानों को इस तालाब से सिचाई की सुविधा मिली लेकिन बीते कुछ वर्षो से अतिक्रमण के कारण तालाब सिकुड़ गया है। अब इसे फिर से सरकार इसे पुर्नजीवित करने की कवायद कर रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

तालाब की जमीन को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। वरीय पदाधिकारी के निर्देश का इंतजार है। आदेश मिलते ही अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया जाएगा।- सिमरणजीत आजाद, अंचलाधिकारी टेटिया बंबर

ये भी पढ़ें- 

Bihar Land News: बिहार में है 3 पाकिस्तानी नागरिकों की जमीन, नीतीश सरकार ने उठाया बड़ा कदम; नोटिस जारी

Bihar Land Scheme: शहरी क्षेत्र के भूमिहीन BPL परिवारों को गांव में मिलेगी 5 डिसमिल जमीन, पढ़ें पूरी डिटेल

chat bot
आपका साथी