ट्रेनों के ठहराव समय में कमी से राजस्व का हो रहा नुकसान

समस्तीपुर रेल मंडल के परिचालन विभाग के निर्देश के बाद बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर अब एक्सप्रेस एवं पैसेंजर सभी ट्रेनों के ठहराव समय में कटौती कर दी गई है। सभी ट्रेने इस स्टेशन पर तीन मिनट ही रूकेंगी। ऐसे में पार्सल का कार्य प्रभावित हो गया है। जिसके कारण बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के वाणिज्य विभाग को प्रतिदिन 10 हजार रुपये राजस्व का घाटा पहुंच रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 03:50 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 03:50 PM (IST)
ट्रेनों के ठहराव समय में कमी से राजस्व का हो रहा नुकसान
ट्रेनों के ठहराव समय में कमी से राजस्व का हो रहा नुकसान

मुजफ्फरपुर। समस्तीपुर रेल मंडल के परिचालन विभाग के निर्देश के बाद बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर अब एक्सप्रेस एवं पैसेंजर सभी ट्रेनों के ठहराव समय में कटौती कर दी गई है। सभी ट्रेने इस स्टेशन पर तीन मिनट ही रूकेंगी। ऐसे में पार्सल का कार्य प्रभावित हो गया है। जिसके कारण बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के वाणिज्य विभाग को प्रतिदिन 10 हजार रुपये राजस्व का घाटा पहुंच रहा है। यह ठहराव पहले पांच मिनट का हुआ करता था। ठहराव के समय में कमी किए जाने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। वहीं, पार्सल कर्मी भी परेशान है। इतने कम समय में सामान को लोड करने में कठिनाई हो रही है। जबकि यात्रियों की ट्रेन भी छूट रही है। इसको लेकर यात्रियों में आक्रोश बढ़ गया है।

प्रतिदिन हो रही हजारों की क्षति

इधर समय में कटौती कर देने के बाद मिथिला एक्सप्रेस से पार्सल आना बंद हो गया है। जिससे रेलवे को राजस्व का नुकसान पहुंच रही है। बता दें कि मिथिला एक्सप्रेस से प्रतिदिन मोतिहारी और रक्सौल के व्यापारियों का फूल की खेप आता था। जो आना बंद हो गया है। जिससे प्रतिदिन रेलवे को हजरों की क्षति हो रही है। बताया गया है बापूधाम मोतिहारी से गुजरने वाली सभी एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट ट्रेनों के ठहराव 5 मिनट से घटाकर 3 मिनट कर दिया गया है। जिसके कारण व्यवसायियों के माल पार्सल से उतराई एवं लदाई में काफी परेशानी हो रही है। वहीं देश के विभिन्न स्टेशनों से बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के लिए पार्सल बु¨कग नहीं स्वीकार की जा रही है।

व्यापारी वर्ग प्रभावित

बापूधाम मोतिहारी स्टेशन समस्तीपुर रेल मंडल का महत्वपूर्ण स्टेशन है एवं जिला मुख्यालय भी है। ट्रेनों का ठहराव घटाने के कारण व्यापारी वर्ग भी प्रभावित हो रहे हैं। जबकि यात्रियों की ट्रेन भी छूट जा रहे है। बता दें कि मंडल प्रशासन को परिचालन विभाग ने 15 अगस्त से रेलखंड पर चलने वाली रेल गाड़ियों के समय सारिणी में फेरबदल किया था। साथ ही ट्रेनों के ठहराव को 5 मिनट के बदले 3 मिनट कर दिया गया। इधर व्यवसायियों ने डीआरएम को पत्र लिखकर ट्रेनों के ठहराव 3 मिनट के बदले 5 मिनट करने की मांग की है।

उत्तरी क्षेत्र मुजफ्फरपुर, वाणिज्य निरीक्षक हरिकिशोर भक्त ने कहा कि

समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन से इस संबंध में पत्राचार कर मार्गदर्शन मांगा गया है। निर्देश प्राप्त होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी