खगड़िया-कामाथान रेलखंड पर होगा मालगाड़ी का परिचालन

खगड़िया-कुशेश्वर स्थान रेल परियोजना अंतर्गत आगामी दिसंबर में खगड़िया से कामाथान तक मालगाड़ी का परिचालन आरंभ हो जाएगा।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Oct 2018 02:30 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 02:31 PM (IST)
खगड़िया-कामाथान रेलखंड पर होगा मालगाड़ी का परिचालन
खगड़िया-कामाथान रेलखंड पर होगा मालगाड़ी का परिचालन
मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो खगड़िया-कुशेश्वर स्थान रेल परियोजना अंतर्गत आगामी दिसंबर में खगड़िया से कामाथान तक मालगाड़ी का परिचालन आरंभ हो जाएगा। हालांकि, यात्री ट्रेन के परिचालन को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। इसको लेकर वर्ष 2019 की प्रतीक्षा करनी होगी।      फिलहाल सतह पर स्लीपर व पटरी बिछाने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। ट्रैक ¨ल¨कग कार्य पूरा होने पर खगड़िया से कामाथान रेल खंड पर 14 किलोमीटर तक मालगाड़ी के परिचालन का रास्ता साफ हो जाएगा। अभी खगड़िया से विशनपुर तक मालगाड़ी परिचालित होती है। उम्मीद है कि विशनपुर से कामाथान तक दिसंबर में ट्रैक लाइन जोडने कार्य पूरा हो जाएगा।
   रेलवे अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लाइन जोड़ने का कार्य पूरा होने के बाद यदि रेल प्रशासन चाहे तो आगामी वर्ष में यात्री ट्रेन का परिचालन शुरू कर सकती है। आगामी वर्ष में खगड़िया से कामाथान यात्री ट्रेन सेवा शुरू होने से फरकिया क्षेत्र के आधे दर्जन पंचायतों के हजारों लोगों को रेल के माध्यम से देश-दुनिया से जुड़ने का सपना साकार होगा।
  विशनपुर से कामाथान स्टेशन के बीच स्लीपर बिछाने व लाइन ¨ल¨कग कार्य विशनपुर से आगे 4.8 किलोमीटर पर स्थित पुल संख्या 18 से विशनपुर के बीच स्लीपर व लाइन बिछाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। विदित हो कि लोजपा सुप्रीमो एवं तत्कालीन रेल मंत्री रामविलास पासवान के कार्यकाल में वर्ष 1996 में खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना की रूप रेखा बनी थी। वर्ष 1998 में शुरू हुई इस परियोजना में खगड़िया से विशनपुर (6.60 किलोमीटर) तक लाइन ¨ल¨कग कार्य तीन वर्ष पहले ही पूरा हो चुका है।
chat bot
आपका साथी