KK Pathak : केके पाठक तो चले गए... अब लापरवाह हो गए यहां के शिक्षक-हेडमास्टर, विभाग की पड़ी नजर तो हुआ ये एक्शन

बिहार के पूर्व अपर मुख्य सचिव केके पाठक का शिक्षा विभाग से तबादला हो गया है। परंतु विभाग में उनके लिए गए फैसलों का असर दिख रहा है। दरअसल इस साल कई सहायक शिक्षकों को प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति मिली है। प्रमोशन के बाद से ये हेडमास्टर अपने नए स्कूलों में अभी तक नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में विभाग के बड़े अफसरों ने नाराजगी जताते हुए एक्शन भी लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul Kumar Publish:Thu, 20 Jun 2024 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2024 07:42 PM (IST)
KK Pathak : केके पाठक तो चले गए... अब लापरवाह हो गए यहां के शिक्षक-हेडमास्टर, विभाग की पड़ी नजर तो हुआ ये एक्शन
प्रोन्नति के बाद नए स्कूलों में नहीं दे रहे योगदान

HighLights

  • प्रोन्नति के बाद नए स्कूलों में नहीं दे रहे योगदान
  • आरडीडीई ने तीन दिनों में मांगी रिपोर्ट
  • सहायक शिक्षक को बनाया गया था हेडमास्टर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। परियोजना उच्च विद्यालय के सहायक शिक्षकों को प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति के बाद अब तक योगदान नहीं दिया है। इस पर क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने नाराजगी जताई। प्रमंडल के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से तीन दिनों के अंदर योगदान व विरमन की रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

सहायक शिक्षक को एचएम के पद पर मार्च में प्रोन्नति दी गई थी। जिन सहायक शिक्षकों की प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति हुई थी, वे इससे वंचित करने अथवा प्रोन्नति रद करने का आवेदन डीईओ कार्यालय में सौंपकर उसी विद्यालय में बने हैं तथा नियमित वेतन भुगतान प्राप्त कर रहे हैं।

इन जिलों में मिली लापरवाही की सूचना 

मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी व अन्य जिलों से इस तरह की सूचना क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को मिली हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को अपने क्षेत्राधीन विद्यालयों में ऐसे सहायक शिक्षक जो प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति के बाद नव पदस्थापित विद्यालय में योगदान न कर पूर्व के विद्यालय में बने हैं, उन्हें पत्र प्राप्ति के साथ नव पदस्थापित विद्यालय में योगदान करने के लिए विरमित करना सुनिश्चित करेंगे।

क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने नव प्रोन्नत प्रधानाध्यापकों के योगदान व विरमण से संबंधित प्रतिवेदन पत्र प्राप्ति के तीन दिनों में सौंपने का आदेश दिया है।

शैक्षणिक परिभ्रमण से छात्राओं को मिलेगी व्यावहारिक जानकारी

नरकटियागंज के मतिसरा कुंवर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राएं गुरुवार को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों के लिए रवाना हुईं। हरी झंडी दिखाकर बस से उन्हें रवाना करते हुए समाजसेवी वर्मा प्रसाद ने कहा कि शैक्षिक पर्यटन छात्राओं की सांस्कृतिक साक्षरता को मजबूती प्रदान करेगा।

ऐतिहासिक और भौगोलिक क्षेत्र में भी जानकारी होगी। विशेष जानकारी प्राप्त कर अपनी मातृभूमि पर गर्व करेंगी और राष्ट्र के प्रति उनका प्रेम बढ़ेगा। बताया कि शैक्षिक पर्यटन से छात्राओं को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होगा।

प्रधानाध्यापक व्यास पांडेय ने बताया कि इस बार छात्राओं को उक्त योजना के तहत नंदनगढ़ और वाल्मीकिनगर के विभिन्न स्थलों का दर्शन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

KK Pathak: केके पाठक के जाते ही शिक्षा विभाग ने बदल दी एक और चीज, इन अधिकारियों को सौंपा ये काम; पढ़ें डिटेल

KK Pathak: आखिर क्या चाहते हैं केके पाठक? अब तक ज्वाइन नहीं किया नया विभाग; अपनी नेम प्लेट भी हटवाई

chat bot
आपका साथी