22 अक्टूबर से केजी रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू ट्रेन

केजी रेलखंड पर सफर करने वाले यात्रियों की इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 07:06 PM (IST)
22 अक्टूबर से केजी रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू ट्रेन
22 अक्टूबर से केजी रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू ट्रेन

नवादा। केजी रेलखंड पर सफर करने वाले यात्रियों की इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाली है। वर्षों पुराना सपना साकार होने वाला है। केजी रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है, अब 22 अक्टूबर से मेमू ट्रेन का परिचालन शुरु हो जाएगा। रेल विभाग के अधिकारी शुरूआत में पैसेंजर ट्रेनों को इलेक्ट्रीक इंजन से परिचालन कराने की तैयारी में जुटे हैं। नवादा के यातायात निरीक्षक एके सुमन ने बताया कि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज ¨सह इसका शुभारंभ करेंगे। नवादा स्टेशन पर कार्यक्रम भी आयोजित होगा। जिसमें रेलवे महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी, डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक पंकज कुमार समेत कई अधिकारी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि मेमू ट्रेन का परिचालन सही तरीके से हुआ तो अगले माह से एक्सप्रेस ट्रेन भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। गौरतलब है कि जुलाई माह में किउल से वारिसलीगंज तक इलेक्ट्रिक इंजन का सफल ट्रायल कराया गया था। इसके बाद किउल से गया के बीच 129 किमी इलेक्ट्रिक इंजन से मालगाड़ी का परिचालन किया गया। 25 जुलाई को रेल संरक्षा आयुक्त एके आचार्या विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ पहुंचकर केजी रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रायल का जायजा लिया था। सफल ट्रायल होने के बाद विभाग के अधिकारियों द्वारा फिलहाल पैसेंजर ट्रेन को चलाने की तैयारी चल रही है। इस रेलखंड पर इलेक्ट्रीक इंजन चलने के बाद आमलोगों को गंतव्य स्थान तक पहुंचने में काफी सहूलियत होगी। इसके साथ ही लोगों को समय की बचत भी होगी। इसकी जानकारी मिलने के बाद जिलावासियों में काफी खुशी है।

----------------------

बागीबरडीहा व चातर में बनेगा स्टेशन

- यातायात निरीक्षक ने बताया कि विभाग द्वारा बागीबरडीहा व चातर को स्टेशन का दर्जा दिया गया है। इसके लिए विभाग के अधिकारियों द्वारा घोषणा भी कर दी गई है। इन दोनों स्थान पर स्टेशन भवन का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू होगा। इसके साथ ही स्टेशन की सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन दोनों जगह पर स्टेशन बनने के बाद यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इसके साथ ही केजी रेलखंड का दोहरीकरण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। दोहरीकरण का कार्य 2020 तक पूरा हो जाएगा।

----------------------

2 करोड़ की लागत से रेस्ट हाउस का निर्माण

- नवादा रेलवे स्टेशन परिसर में ऑफिसर्स रेस्ट हाउस का निर्माण कार्य चल रहा है। कनीय अभियंता तारकेश्वर प्रसाद ने बताया कि रेलवे के इरकॉन विभाग से 2 करोड़ की लागत से ऑफिसर्स रेस्ट हाउस का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रेस्ट हाउस में 4 शूट व 1 डाइ¨नग हॉल है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक शूट में अधिकारियों के लिए विश्राम व स्नानागार समेत अन्य सुविधा उपलब्ध रहेगी। परिसर में खूबसूरत पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। संभावना है कि 22 अक्टूबर को कार्यक्रम के दौरान इसका भी उद्घाटन किया जाएगा।

-----------------------

एक्सप्रेस ट्रेन की बढ़ेगी संख्या

- इस रेलखंड पर इलेक्ट्रीक इंजन शुरू होने के बाद लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेन मिलने की संभावना बढ़ गई है। अभी से ही लोग आपस में चर्चा कर रहे हैं कि रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा बढ़ाई जाएगी। विभाग द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत अन्य स्थानों के लिए एक्सप्रेस ट्रेन चलाया जाएगा। यातायात निरीक्षक ने बताया कि विभाग के अधिकारियों द्वारा इस रेलखंड पर यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन बढ़ाने की बात चल रही है। लेकिन फिलहाल अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी