Kiul Gaya Rail Route : इंतजार खत्म! जल्द ही दोनों ट्रैक पर रफ्तार भरेंगी ट्रेनें, रेलवे की तैयारी तेज

Kiul Gaya Rail Route बिहार में किउल-गया रेलखंड पर ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 129 किमीं मानपुर से लक्खीसराय स्टेशन तक दोहरीकरण का काम तेज गति से जारी है। संभवत दिसंबर 2024 तक पूरी दोहरीकरण का काम पूरा हो जाएगा। इसी बीच नवादा से वारिसलीगंज तक दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है और 10 जून को ट्रायल होना है।

By mukeshp pandey Edited By: Shashank Shekhar Publish:Sun, 02 Jun 2024 02:07 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jun 2024 02:07 PM (IST)
Kiul Gaya Rail Route : इंतजार खत्म! जल्द ही दोनों ट्रैक पर रफ्तार भरेंगी ट्रेनें, रेलवे की तैयारी तेज
Kiul Gaya Rail Route : इंतजार खत्म! जल्द ही दोनों ट्रैक पर रफ्तार भरेंगी ट्रेनें (फोटो- जागरण)

HighLights

  • 10 जून को वारिसलीगंज से नवादा स्टेशन तक स्पीड ट्रायल संभावित
  • 2024 के अंतिम माह तक दोहरीकरण कार्य पूर्ण होने की संभावना

जागरण संवाददाता, नवादा। Kiul Gaya Rail Route किउल-गया रेलखंड पर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। यात्रियों को सफर में परेशानी नहीं हो, इस पर विभाग की ओर से विशेष नजर रखी जा रही है। इसी कड़ी में विभाग की ओर से दोहरी पटरी पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू करने की तैयारी चल रही है।

बता दें कि किउल-गया रेलखंड पर 129 किमी. मानपुर से लक्खीसराय स्टेशन तक दोहरीकरण कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। इस साल 2024 के अंतिम माह तक दोहरीकरण कार्य पूर्ण होने की संभावना है। दोहरीकरण कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

10 जून को दोनों पटरी पर स्पीड ट्रायल की संभावना 

वारिसलीगंज से नवादा स्टेशन के बीच आगामी 10 जून को दोहरी पटरी पर ट्रेनों का स्पीड ट्रायल होने की संभावना है। अगर स्पीड ट्रायल होने के बाद सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो दोहरी पटरी से ट्रेनें दौड़ने लगेगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार वारिसलीगंज से नवादा स्टेशन तक दोहरीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है।

नन-इंटरलाकिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। नन-इंटीलाकिंग कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों का स्पीड ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद वरीय अधिकारियों के आदेश बाद दोहरी पटरी से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

नए स्टेशन पर ट्रेनों का होने लगेगा ठहराव

स्पीड ट्रायल के बाद नवदा स्टेशन तक दोहरी पटरी पर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ नवादा के नए स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा। नए स्टेशन पर दो नंबर प्लेटफार्म का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसी प्लेटफार्म पर ट्रेनें रूकेंगी। इसके बाद एक नंबर प्लेटफार्म का बाकी बचा काम को पूरा किया जाएगा।

मात्र 18 किमी. दोहरीकरण कार्य होना शेष

रेलवे विभाग नवादा के यातायात निरीक्षक राजेश कुमार सिन्हा ने बताया कि किउल-गया रेलखंड पर वर्तमान में 37 किमी.दोहरीकरण कार्य होना बाकी था। जिसमें वारिसलीगंज से नवादा स्टेशन तक 19 किमी दोहरीकरण कार्य पूरा हो चुका है।

संभावित 10 जून से वारिसलीगंज से नवादा स्टेशन तक दोहरी पटरी से परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद नवादा से तिलैया स्टेशन तक मात्र 18 किमी.तक दोहरीकरण होना शेष रह जाएगा। संभावना है कि वर्ष 2024 के अंतिम माह तक दोहरीकरण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। दोहरीकरण काफी तेज गति से चल रहा है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Rain Alert : बादल बना रहे माहौल, बारिश के लिए हो जाएं तैयार; बिहारवालों की आएगी मौज!

Manoj Jha: महागठबंधन वाले खुश हो जाइए..., मनोज झा ने बताया सीटों का अनुमान, कहा-मैंने जिंदगी में कभी...

chat bot
आपका साथी