पटना यूनिवर्सिटी में 3 राउंड के नामांकन के बाद भी 32% सीटें खाली, अब स्पॉट राउंड से होगा नामांकन; यहां करें आवेदन

Patna University Admission पटना विश्वविद्यालय में तीन राउंड का नामांकन हो चुका है लेकिन अभी भी 32 प्रतिशत से अधिक सीटें खाली हैं। इन सीटों को अब स्पॉट राउंड के जरिए भरा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से स्वीकार किए जाएंगे और मेरिट लिस्ट एक जुलाई को जारी की जाएगी। चयनित अभ्यर्थी नामांकन शुल्क ऑनलाइन जमा करने के बाद उसकी प्राप्ति रसीद और अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकेंगे।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Mohit Tripathi Publish:Thu, 27 Jun 2024 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 27 Jun 2024 08:02 AM (IST)
पटना यूनिवर्सिटी में 3 राउंड के नामांकन के बाद भी 32% सीटें खाली, अब स्पॉट राउंड से होगा नामांकन; यहां करें आवेदन
स्पॉट राउंड के लिए गुरुवार से स्वीकार किए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन।

HighLights

  • विषय के साथ कॉलेज के विकल्प में भी कर सकेंगे संशोधन
  • स्पॉट राउंड की मेधा सूची एक जुलाई को की जाएगी प्रकाशित
  • आवंटित कॉलेज में दो, चार तथा पांच जुलाई को नामांकन ले सकेंगे

जागरण संवाददाता, पटना। पटना विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए तीन चरणों के बाद भी 32 प्रतिशत से अधिक सीटें रिक्त हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, स्नातक रेगुलर व वोकेशनल कोर्स के लिए चार हजार 531 सीटें चिह्नित हैं, इसमें तीन हजार 75 पर ही नामांकन हो सका है।

डीएसडब्ल्यू प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि तीन चरणों की मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद रिक्त एक हजार 456 सीटों पर नामांकन अब स्पॉट राउंड के माध्यम से होगा। इसकी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।

स्नातक रेगुलर पाठ्यक्रम सत्र 2024-28 और स्नातक सेल्फ फाइनेंस्ड कोर्स 2024-27 में नामांकन से छूटे हुए अभ्यर्थी 27 से 30 जून तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.pup.ac.in पर अपने लॉगइन आइडी से आवेदन में त्रुटि होने पर उसमें सुधार कर सकते हैं। साथ ही, रिक्त सीटों के विरुद्ध अपने विषयों और कॉलेजों के विकल्प भरकर स्पॉट राउंड में नामांकन के लिए दावा प्रस्तुत कर सकते हैं।

1 जुलाई को जारी होगी स्पॉट राउंड की मेरिट लिस्ट

डीएसडब्ल्यू ने स्पष्ट किया है कि स्पॉट राउंड में वही विद्यार्थी शामिल होंगे, जिन्होंने पीयू में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। स्पॉट राउंड की मेरिट लिस्ट एक जुलाई को जारी की जाएगी।

चयनित अभ्यर्थी नामांकन शुल्क ऑनलाइन जमाकर उसकी प्राप्ति रसीद तथा अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करेंगे। इसके बाद सभी जरूरी मूल प्रमाण पत्रों और उसकी छायाप्रति के साथ आवंटित कॉलेज में जाकर दो, चार तथा पांच जुलाई को सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक नामांकन ले सकेंगे।

बीएन कॉलेज में विषयवार रिक्त सीटें

इकोनामिक्स में 16, अंग्रेजी में 21, भूगोल में नौ, हिंदी में 11, इतिहास में 14, मैथिली में छह, गणित में 16, दर्शनशास्त्र में 15, राजनीति विज्ञान में 10, मनोविज्ञान में 16, संस्कृत में 16, समाजशास्त्र में 11, सांख्यिकी में 13, उर्दू में छह, बाटनी में 14, केमिस्ट्री में 13, भूगर्भशास्त्र में पांच, जूलाजी में 15, भौतिकी में 32 सीटें हैं।

मगध महिला कॉलेज

इकोनामिक्स में 11, अंग्रेजी में सात, हिंदी में तीन, इतिहास में छह, मैथिली में नौ, गणित में तीन, म्यूजिक में पांच, फारसी में नौ, दर्शनशास्त्र में आठ, राजनीति विज्ञान में छह, मनोविज्ञान में 12, कामर्स सेल्फ फाइनांस में 124, बाटनी में 11, केमिस्ट्री में 12 व सांख्यिकी में नौ।

पटना कॉलेज

अरबी में सात, बांग्ला में छह, मैथिली में नौ, इकोनामिक्स में 24, अंग्रेजी में 16, भूगोल में 16, इतिहास में नौ, गणित में 15, राजनीति विज्ञान में 11, मनोविज्ञान में 24, संस्कृत में 11, समाजशास्त्र में 14 आदि।

पटना साइंस कॉलेज

बाटनी में 22, केमिस्ट्री में 20, भूगर्भ शास्त्र में 16, जूलाजी में 13, केमिस्ट्री में 16, गणित में 18, भौतिकी में 30, सांख्यिकी में 19 सीटें रिक्त हैं।

यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak Case: नीट मामले में ताबड़तोड़ एक्शन, संजीव मुखिया और यादवेंदु के घर पहुंची CBI; मां से हुई पूछताछ

Bihar School Timing: बिहार में 1 जुलाई से बदल जाएगी स्कूलों की टाइमिंग, अब 4.30 बजे होगी शिक्षकों की छुट्टी

chat bot
आपका साथी