Bihar: राज्य के दर्जनभर गांजा तस्करों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी, 22 करोड़ की संपत्ति जब्त करेगा ईओई

Bihar News आर्थिक अपराध इकाई राज्य के एक दर्जन गांजा तस्करों की 22 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में है। ईओई ने तस्करों की संपत्ति को जब्त करने के लिए ईडी के पास प्रस्ताव भेजा है। ईडी ने लखीसराय के रहने वाले रंजीत मंडल की 41 लाख की संपत्ति जब्त करने की अनुमति भी दे दी है।

By Edited By: Publish:Tue, 05 Sep 2023 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 05 Sep 2023 08:08 PM (IST)
Bihar: राज्य के दर्जनभर गांजा तस्करों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी, 22 करोड़ की संपत्ति जब्त करेगा ईओई
राज्य के एक दर्जन तस्करों की 22 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में ईओई।।

HighLights

  • राज्य के एक दर्जन तस्करों की 22 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में ईओई।
  • प्रवर्तन निदेशालय को भेजा संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव।
  • तस्करों के खिलाफ कार्रवाई को तेज करने के लिए नारकोटिक्स सेल की बढ़ेगी ताकत।
  • नारकोटिक्स सेल के लिए अलग एसपी, डीएसपी-इंस्पेक्टर की भी बढ़ेगी संख्या।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में गांजा, चरस और अफीम जैसे नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले लोगों की संपत्ति जब्त की जाएगी। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने इस सिलसिले में एक दर्जन गांजा तस्करों की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भेजा है। इन तस्करों के पास 22 करोड़ की अनुमानित संपत्ति है।

ईडी ने लखीसराय के रामगढ़ चौक थानाक्षेत्र के बोधनगर रहनेवाले रंजीत मंडल की 41 लाख की संपत्ति जब्त करने की अनुमति भी दे दी है। ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान और डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लन ने मंगलवार को आयोजित प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी।

नारकोटिक्स सेल के लिए अलग एसपी

एडीजी ने बताया कि मादक पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एंटी नारकोटिक्स टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है, इसके नारकोटिक्स सेल को और ताकतवर बनाया जाएगा। नारकोटिक्स सेल के नेतृत्व के लिए अलग से पुलिस अधीक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

इसके साथ ही डीएसपी और इंस्पेक्टर की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। मादक द्रव्यों के विरुद्ध कार्रवाई में केंद्रीय एजेंसियों के साथ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, सुरक्षाबलों के साथ ड्रग कंट्रोलर आदि की भी मदद ली जा रही है।

हाट स्पाट इलाकों में तैनात होंगे डीएसपी

डीआईजी ने बताया कि मादक द्रव्यों की तस्करी के लिए बदनाम इलाकों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें पटना, राघोपुर दीयारा, नदी थाना क्षेत्र, सारण दीयारा, बांका, जमुई और पूर्णिया-कटिहार समेत सीमांचल के इलाके शामिल हैं। इन जगहों पर डीएसपी और इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी, ताकि वह सूचना पर अविलंब कार्रवाई कर सके।

इसके साथ ही रेलवे पार्सल के माध्यम से होने वाली तस्करी पर रोकथाम को लेकर रेलवे पार्सल गोदामों की विशेष जांच की जा रही है। पिछले दिनों पटना और कटिहार जंक्शन पर जीआरपी-आरपीएफ के समन्वय से इसे लेकर विशेष अभियान भी चलाया गया।

इन तस्करों की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव

आर्थिक अपराध इकाई ने पटना के जवाहर बैठा, भोजपुर के चर्तुभुज सिंह, श्रीकुमार सिंह और पशुपति सिंह, लखीसराय के रंजीत मंडल,रोशन सिंह एवं मौसम सिंह, सुपौल के राजकुमार सिंह, कैमूर के रामेश्वर सांडिक उर्फ रामेश्वर प्रसाद, आरा के हेमंत उर्फ छट्ठू पासवान, वैशाली के श्याम नारायण चौधरी, बेगूसराय के भोला महतो की संपत्ति जब्त करने के लिए ईडी को पत्र लिखा है।

chat bot
आपका साथी