Bihar Farmers News : बिहार में धान खरीद की राशि में होने जा रहा बड़ा बदलाव, नीतीश के मंत्री ने किया एलान

Bihar Farmers News बिहार में पैक्स को धान खरीदने में कुछ परेशानियां आ रही थी। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से पैक्स को हो रही परेशानियों को दूर करने का फैसला लिया गया है। रविवार को सहकारिता मंत्री ने दानापुर में आमसभा का उद्घाटन करते हुए बड़ी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि धान खरीद के लिए ढुलाई तौलाई मजदूरी की राशि नए सिरे से निर्धारित होगी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank Shekhar Publish:Mon, 01 Jul 2024 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 03:14 PM (IST)
Bihar Farmers News : बिहार में धान खरीद की राशि में होने जा रहा बड़ा बदलाव, नीतीश के मंत्री ने किया एलान
पैक्स को धान खरीद में आ रही परेशानियां होगी दूर, सहकारिता मंत्री का एलान। फोटो- जागरण

HighLights

  • पेट्रोल पंप के लिए 11 पैक्सों का चयन- सहकारिता मंत्री
  • 'राइस मिल स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा'
  • 'पैक्सों को कम ब्याज पर कैश क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा'

जागरण संवाददाता, पटना। प्राथमिक कृषि साख समितियों (पैक्स) को धान खरीद में आ रही परेशानियों को राज्य सरकार दूर करेगी। धान अधिप्राप्ति के निर्धारित बोरे के मूल्य, तौलाई, मजदूरी, ढुलाई की राशि नए सिरे से निर्धारित की जाएगी। चावल देने के बाद एफसीआइ से राशि नहीं मिलने पर पैक्सों को हो रही आर्थिक क्षति की भरपाई करने पर राज्य सरकार विचार करेगी।

रविवार को दी पाटलिपुत्र सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक के दानापुर स्थित होटल पनास में वार्षिक आमसभा का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा सहकारिता मंत्री प्रेम कुमार ने की।

200 पैक्सों में गोदाम बनाने जाएंगे- सहकारिता मंत्री 

सहकारिता मंत्री ने कहा कि पैक्सों में कामन सर्विस सेंटर की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए एक छत के नीचे उर्वरक, बीज, कीटनाशक उपलब्ध कराए जाएंगे। 200 पैक्सों में गोदाम बनाने जाएंगे। राइस मिल स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा। मुख्यमंत्री हरित कृषि योजना के तहत पैक्सों को 15 लाख रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। पेट्रोल पंप के लिए राज्य के 11 पैक्सों का चयन किया गया है।

उन्होंने कहा कि पैक्स से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सभी को-आपरेटिव बैंक लाभ में चल रहे हैं। बिस्कोमान किसानों के लिए राज्यभर में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने पांच पैक्स अध्यक्ष बिहटा प्रखंड के नेउरा और जमुनापुर, पुनपुन प्रखंड के डुमरी, पालीगंज प्रखंड के अकबरपुर और रानीगंज सहित बैंक के 12 कर्मियों को सम्मानित किया।

पटना में 176 पैक्सों को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा- बैंक अध्यक्ष

बैंक के अध्यक्ष रितेश कुमार ने कहा कि पटना जिले के 176 पैक्सों को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। सीआरएआर (कैपिटल टू रिस्क एसेट्स रेशियो) 27.66 प्रतिशत हो गया है। पैक्सों को न्यूनतम ब्याज पर स्पेशल कैश क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा। शीघ्र ही मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ई-स्टापिंग व्यवसाय और ई-कोर्ट कलेक्शन के कार्य से 29 करोड़ रुपये लाभ हुए हैं।

वहीं, बैंक के एमडी मो. निसार अहमद ने कहा कि बैंक की 21 शाखाएं जिले के सभी पैक्सों को सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं।

कार्यक्रम में ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम में बिस्कोमान अध्यक्ष डा. सुनील कुमार सिंह, बिहार राज्य को-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष रमेश कुमार चौबे, बिहार राज्य को-आपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष विनय शाही, जिला को-आपरेटव बैंक मुजफ्फरपुर के अध्यक्ष अमरनाथ पांडेय, नालंदा के अध्यक्ष अस्थावां से जद यू विधायक जीतेंद्र कुमार, आरा के अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार सिंह, बैंक के विकास पदाधिकारी भवेश कुमार आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-

बिहार में अब इन अफसरों की खैर नहीं! 72 घंटे के अंदर होगा एक्शन, नीतीश के मंत्री का बड़ा एलान

Bihar Weather: अगले तीन दिन बिहार के लिए बेहद खास, 4 जिलों में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी; पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

chat bot
आपका साथी