CBSE Result 2024: सीबीएसई रिजल्ट के चौथे दिन बाद से होगा स्क्रूटनी के लिए आवेदन, एक क्लिक में पढ़ें सारी डिटेल

सीबीएसई द्वारा जारी सूचना के अनुसार रिजल्ट के बाद चौथे दिन से आठवें दिन तक स्क्रूटनी के लिए परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी के लिए पांच दिनों तक आवेदन लिए जाएंगे। निर्धारित अवधि के बाद दिए जाने वाले आवेदनों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा। सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों की मांग पर उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी भी मुहैया जाएगी।

By Niraj Kumar Edited By: Rajat Mourya Publish:Wed, 08 May 2024 04:28 PM (IST) Updated:Wed, 08 May 2024 04:29 PM (IST)
CBSE Result 2024: सीबीएसई रिजल्ट के चौथे दिन बाद से होगा स्क्रूटनी के लिए आवेदन, एक क्लिक में पढ़ें सारी डिटेल
सीबीएसई रिजल्ट के चौथे दिन बाद से होगा स्क्रूटनी के लिए आवेदन, एक क्लिक में पढ़ें सारी डिटेल

जागरण संवाददाता, पटना। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने रिजल्ट के बाद अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में सूचना जारी कर दी है। सीबीएसई द्वारा जारी सूचना के अनुसार, रिजल्ट के बाद चौथे दिन से आठवें दिन तक स्क्रूटनी के लिए परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं।

स्क्रूटनी के लिए पांच दिनों तक आवेदन लिए जाएंगे। निर्धारित अवधि के बाद दिए जाने वाले आवेदनों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा।

मांग पर मिलेगी उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के वरिष्ठ अधिकारी एके नाग ने बताया कि सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों की मांग पर उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी भी मुहैया जाएगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को रिजल्ट जारी होने के 19वें एवं 20वें दिन बाद आवेदन करना होगा।

उन्होंने कहा, यह सुविधा मात्र दो दिनों तक ही विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाएगी। वहीं, केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों की मांग पर किसी प्रश्न के उत्तर को दोबारा जांच कराई जाएगी।

प्रश्नों के उत्तर को दोबारा जांच के लिए रिजल्ट के 24वें एवं 25 वें दिन आवेदन किए जाएंगे। प्रश्नों के उत्तर जांच के लिए मात्र दो दिनों तक आवेदन किए जाएंगे। सीबीएसई के सभी निर्देश दसवीं एवं बारहवीं दोनों पर लागू किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Covid Vaccine: कोविड वैक्सीन ढुलाई के नाम पर 4.15 करोड़ की ठगी, पटना पुलिस ने आरोपी को पकड़ा

ये भी पढ़ें- गौरव टूरिस्ट ट्रेन से करें वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा और अयोध्या का भ्रमण; इतना होगा किराया

chat bot
आपका साथी